बिजली बिल में गड़बड़ी के आरोपित एक्सईएन ने जमा किए पांच लाख रुपये

गोरखपुर में बिल सुधार के नाम पर घपला करने के आरोपित तत्कालीन अधिशासी अभियंता (एक्सईएन) आरसी पांडेय ने पांच लाख एक हजार नौ से 17 रुपये जमा कर दिए। बिल सुधार को लेकर हुई शिकायत की जांच में आरोपों की पुष्टि के बाद यह जुर्माना लगाया गया था।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 08:02 AM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 08:02 AM (IST)
बिजली बिल में गड़बड़ी के आरोपित एक्सईएन ने जमा किए पांच लाख रुपये
बिजली बिल में गड़बड़ी के आरोपित एक्सईएन से पांच लाख रुपये जमा कराया गया है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। नगरीय विद्युत वितरण खंड द्वितीय बक्शीपुर में बिल सुधार के नाम पर घपला करने के आरोपित तत्कालीन अधिशासी अभियंता (एक्सईएन) आरसी पांडेय ने पांच लाख एक हजार नौ से 17 रुपये जमा कर दिए। बिल सुधार को लेकर हुई शिकायत की जांच में आरोपों की पुष्टि के बाद आरसी पांडेय पर यह जुर्माना लगाया गया था। साथ ही उनका चार इंक्रीमेंट बैक भी किया गया है। आरसी पांडेय वर्तमान में अयोध्या मंडल के गौरीगंज खंड में तैनात हैं।

बक्शीपुर खंड में 23 लाख रुपये का बिल तीन लाख रुपये में निपटाने का मामला

वर्ष 2015 में बक्शीपुर खंड में बिल सुधार के नाम पर बड़ा घालमेल किया गया था। 78 बिलों के 23 लाख रुपये की जगह निगम के खाते में सिर्फ तीन लाख रुपये जमा कराए गए थे। साक्ष्य मिटाने के लिए कई मीटरों को भी बदल दिया गया था। एक संगठन ने मामले की शिकायत की थी। बिजली निगम के चेयरमैन के निर्देश पर छह साल से जांच चल रही थी। पिछले दिनों चेयरमैन की सख्ती के बाद जांच में तेजी आयी। इधर, एक्सईएन पर कठोर कार्रवाई न होने से नाराज शिकायत करने वाले संगठन के पदाधिकारी ने नाराजगी जताई है। उन्होंने बड़ी कार्रवाई के लिए न्यायालय में याचिका दाखिल करने की बात कही है।

इन पर हो चुकी कार्रवाई

बक्शीपुर के अकाउंटेंट रामधनी चौधरी और तत्कालीन लिपिक धीरेंद्र चौधरी को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है। धीरेंद्र चौधरी की वर्तमान में तैनाती देवरिया जिले के सलेमपुर खंड में कार्यालय सहायक के पद पर थी। बक्शीपुर खंड में तब लिपिक रहे और वर्तमान में देवरिया के गौरी बाजार में कार्यकारी सहायक के पद पर तैनात नितिन नारायण श्रीवास्तव को पदावनत किया गया। उन्हें सेवा प्रारंभ करने के वेतनमान पर बहाल करने के साथ ही 78 हजार रुपये जुर्माना भी लगाया गया। सूरजकुंड के तत्कालीन अवर अभियंता मनोज गुप्ता को निंदा प्रविष्टि दी गई है। अभी दो अभियंताओं व दो कर्मचारियों की जांच चल रही है। इन पर भी कार्रवाई हो सकती है।

एक्सिस बैंक के चेक से जमा हुई रकम

तत्कालीन एक्सईएन आरसी पांडेय ने एक्सिस बैंक के चेक से जुर्माना की रकम बिजली निगम के बक्शीपुर खंड कार्यालय में जमा की। उन्होंने इसकी जानकारी एक्सईएन अतुल रघुवंशी को दी। एक्सईएन अतुल रघुवंशी ने इसकी पुष्टि की है।

देवरिया में भी मिली है गड़बड़ी

बिजली निगम की टीम ने देवरिया में भी बिल सुधार के नाम पर बड़े घालमेल का पता लगाया है। निगम के अफसरों की एक टीम तकरीबन 10 दिनों से देवरिया में ही है। तत्कालीन अधीक्षण अभियंता ने ही बिल सुधार के नाम पर खेल की शिकायत अफसरों से की है। माना जा रहा है कि जांच पूरी होने के बाद देवरिया में भी कई अफसरों पर कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी