गोखपुर विश्‍वविद्यालय में पुरस्कृत किए जाएंगे उत्कृष्ट आनलाइन लेक्चर Gorakhpur News

कुलपति राजेश सिंह ने बताया कि बैठक में विश्वविद्यालय के सहायक आचार्यों को शोध कार्यो के लिए सीड मनी (स्टार्टअप के लिए बजट) देने का भी निर्णय लिया गया। विश्वविद्यालय के पुरातन छात्रों के बारे में डेटा एकत्रित करने के लिए प्लेसमेंट सेल को जिम्मेदारी दी गई है।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 12:52 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 12:52 PM (IST)
गोखपुर विश्‍वविद्यालय में पुरस्कृत किए जाएंगे उत्कृष्ट आनलाइन लेक्चर Gorakhpur News
गोरखपुर विश्‍वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजेश सिंह की फाइल फोटो, जागरण।

गोरखपुर, जेएनएन। दीनदयाल उपाध्याय विश्वविद्यालय उन छात्रों के बारे में भी जानकारी रखेगा जो पढ़ाई पूरी कर यहां से जा रहे होंगे। इसके लिए इन छात्रों को फाइनल मार्कशीट देते समय उनसे एक फार्म भरवाया जाएगा जिसमें वह कहां जा रहे हैं, कौन सी नौकरी ज्वाइन कर रहे हैं जैसी जानकारियां होंगी। इसके अलावा विश्वविद्यालय में हर विभाग द्वारा तैयार किए गए उत्कृष्ट ऑनलाइन लेक्चर (ऑडियो-वीडियो) को भी पुरस्कृत किया जाएगा। ऐसे कई और भी महत्वपूर्ण निर्णय नैक और एनआईआरएफ रैंकिंग की तैयारियों की समीक्षा बैठक में लिए गए।

सहायक आचार्यों को शोध कार्यो के लिए सीड मनी देने का भी निर्णय

कुलपति राजेश सिंह ने बताया कि बैठक में विश्वविद्यालय के सहायक आचार्यों को शोध कार्यो के लिए सीड मनी (स्टार्टअप के लिए बजट) देने का भी निर्णय लिया गया। विश्वविद्यालय के पुरातन छात्रों के बारे में डेटा एकत्रित करने के लिए प्लेसमेंट सेल को जिम्मेदारी दी गई है। इसी के तहत विश्वविद्यालय छोडऩे वाले छात्रों से फार्म भरवाने का निर्णय लिया गया है। करीब चार घंटे चली बैठक में सभी विभागाध्यक्षो ने अपनी तैयारियों के बारे में प्रजेंटेशन प्रस्तुत किया। वैल्यू एडेड कोर्सेज जैसे स्पोट्र्स एवं एनसीसी को अनिवार्य रूप से शुरू करने पर भी चर्चा हुई। इसके साथ ही सभी विभागों को कमजोर और तेजी से सीखने वाले ब'चों को चिन्हित करने के साथ ही उनके लिए रेमेडियल क्लासेज चलाने का निर्देश दिया। विभागाध्यक्षो से कहा गया है कि इन रेमेडियल क्लासेज को टाइम टेबल में दर्शाया जाए।

क्यूएस रैकिंग में टॉप 100 विश्वविद्यालयों में मिला स्थान

कुलपति ने क्यूएस रैकिंग में टॉप 100 विश्वविद्यालयों में स्थान बनाने के लिए सभी शिक्षकों को बधाई दी। कहा कि हमें अपनी इस महत्वपूर्ण उपलब्धि को सही तरीके से दर्शाने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि करीब 1.30 लाख से ज्यादा शिक्षाविदों ने अकादमिक प्रतिष्ठा पर अपना स्कोर दिया है। कुलपति प्रो सिंह ने कहा कि जुलाई 1 से नए शैक्षणिक सत्र की कक्षाओं का संचालन आनलाइन शुरू किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी