Coronavirus: बाहर से आए हर बुजुर्ग की होगी जांच, गांवों में भेजी जाएगी मोबाइल मेडिकल यूनिट Gorakhpur News

Coronavirus बाहर से आए हर बुजुर्ग की अब कोरोना की जांच होगी। इसके लिए गांवों में मोबाइल मेडिकल यूनिटेें भेजी जाएंगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 01:47 PM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 01:47 PM (IST)
Coronavirus: बाहर से आए हर बुजुर्ग की होगी जांच, गांवों में भेजी जाएगी मोबाइल मेडिकल यूनिट Gorakhpur News
Coronavirus: बाहर से आए हर बुजुर्ग की होगी जांच, गांवों में भेजी जाएगी मोबाइल मेडिकल यूनिट Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। कोरोना का सामुदायिक फैलाव रोकने के लिए दूसरे राज्य व शहरों से आए हर बुजुर्ग की कोरोना जांच कराई जाएगी। इसके लिए 60 वर्ष या इससे ऊपर के लोगों की सूची बनाई जा रही है। बुजुर्गों की पहचान करने के लिए राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की 38 व मोबाइल मेडिकल यूनिट की पांच टीमें गांवों में लगाई गई हैं। यह टीमें निगरानी समितियों की मदद से बाहर से आए लोगों के स्वास्थ्य व ब्लड प्रेशर की जांच करने के साथ ही 60 वर्ष व इससे अधिक उम्र के लोगों की सूची बनाने में जुटी हैं। सामुदायिक संक्रमण रोकने की दिशा में निगरानी समितियां, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व स्वास्थ्य टीमें पहले से लगी हैं।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. श्रीकांत तिवारी ने बताया कि सामुदायिक संक्रमण रोकने की दिशा में यह कदम उठाया गया है। पहले भी हमारी टीमें ऐसे लोगों की पहचान कर रही थीं, लेकिन अब इस काम में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम व मोबाइल मेडिकल यूनिटों को भी लगाया गया है।

चार विकास खंडों में आठ जून से लगेगी ओपीडी

जिला प्रशासन के निर्देश पर जनपद के खोराबार, पिपराइच, पिपरौली व चरगांवा विकास खंड के छह गांवों में आठ जून सेे ओपीडी लगाई जाएगी। बाहर से आए कामगारों व ग्रामीणों का अनिवार्य रूप से स्वास्थ्य परीक्षण कर निश्शुल्क दवाओं का वितरण किया जाएगा। शिविर में राजस्व से संबंधित विवादों का भी मौके पर निस्तारण किया जाएगा। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट व उपजिलाधिकारी सदर गौरव सिंह सोगरवाल ने बताया कि रोस्टरवार सभी गांवों में चिकित्सकों की टीम कैंप लगाकर स्वास्थ्य परीक्षण करेगी। इसी दिन पूर्ति निरीक्षक सभी वंचित पात्र गृहस्थ परिवारों के राशन कार्ड बनाना भी सुनिश्चित करेंगे। इसके अलावा गांवों में चकरोड़, नाली, तालाब का चिन्हांकन व पैमाइश कराकर कार्य शुरू कराया जाएगा। श्रम विभाग द्वारा बाहर से आए श्रमिकों की दक्षता का परीक्षण कर पंजीकरण किया जाएगा। आठ जून को खोराबार के धोबही व जंगल बेलवार, नौ जून को पिपरौली ब्लाक के जंगल दीर्घन सिंह व चरगांवा ब्लाक के करमहां तथा 10 जून को पिपराइच ब्लाक के माधोपुर व उनौला दोयम में संबंधित स्वास्थ्य केंद्रों की देखरेख में सुबह आठ बजे से शिविर का आयोजन होगा।

chat bot
आपका साथी