नया पेराई सत्र शुरू होने के बाद भी चीनी मिलों ने नहीं किया किसानों के बकाए 51 करोड़ का भुगतान Gorakhpur News

कुशीनगर की दो चीनी मिलों पर पिछले वित्तीय वर्ष का किसानों का लगभग 5154.61 लाख रुपये बकाया है। इसमें सर्वाधिक कप्तानगंज मिल पर 3387.89 लाख व सेवरही पर 1766.72 लाख रुपये शामिल है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 20 Nov 2019 05:10 PM (IST) Updated:Thu, 21 Nov 2019 11:57 AM (IST)
नया पेराई सत्र शुरू होने के बाद भी चीनी मिलों ने नहीं किया किसानों के बकाए 51 करोड़ का भुगतान Gorakhpur News
नया पेराई सत्र शुरू होने के बाद भी चीनी मिलों ने नहीं किया किसानों के बकाए 51 करोड़ का भुगतान Gorakhpur News

कुशीनगर, अनिल पाठक। कुशीनगर जिले की दो चीनी मिलों पर पिछले वित्तीय वर्ष का किसानों का लगभग 5154.61 लाख रुपये बकाया है। इसमें सर्वाधिक कप्तानगंज मिल पर 3387.89 लाख व सेवरही पर 1766.72 लाख रुपये शामिल है, तो खड्डा, रामकोला व ढाढ़ा चीनी मिल पेराई की संपूर्ण भुगतान कर चुकी है। बाकी दो चीनी मिलों के किसान भुगतान को लेकर किसान भटक रहे हैं। जिम्मेदारों की चुप्पी ने किसानों की मुश्किलें बढ़ती जा रही है। एक तरफ नए सत्र की पेराई शुरू हो गई है, तो दूसरी ओर पुराना भुगतान अभी तक नहीं हुआ है। ऐसे में किसान असमंजस में हैं कि फिर पिछला भुगतान कर चीनी मिलें इस सत्र का भी बकाया लगा देंगी। किसानों का कहना है कि कभी बैंक तो कभी मिल का चक्कर लगा रहे हैं। फिर भी कोई समाधान होते  नहीं दिख रहा है।

दो ने शुरू की पेराई, तीन होंगी चालू

दो चीनी मिलें रामकोला व खड्डा ने पेराई सत्र का शुभारंभ कर दिया है। मिल प्रबंधन ने अब कप्तानगंज 20, ढाढ़ा 22, सेवरही 25 को पेराई के लिए प्रस्तावित है।  

कहते हैं किसान

किसान देवेश मिश्र, राजा महेश्वर प्रताप शाही, सुरेंद्र राय, पारसनाथ सिंह, अजय राय का कहना है कि नए सत्र की पेराई शुरू हो गई और अभी पुराना बकाया ही नहीं मिला। ऐसे में जरूरी कार्य करने में कठिनाई आ रही है।

खाते की कर लें जांच

विभाग के अनुसार सट्टा समितिवार उपलब्ध है। किसान अपने खाते की जांच करते हुए बैंक का खाता व मिलने वाली पर्ची का निरीक्षण कर संतुष्ट हो लें। इसके बाद कोई मौका नहीं मिलेगा।

घोषणा पत्र न जमा करने वाले नहीं कर सकेंगे गन्ने की आपूर्ति

सूत्रों की मानें तो पेराई शुरू होने के पूर्व तक घोषणा पत्र जमा नहीं हुआ, तो ऐसे किसानों गन्ने मिलें नहीं लेंगी। 

30 नवंबर तक सेवरही पूर्ण भुगतान कर देगी। कप्तानगंज को चेतावनी दी गई है। शीघ्र ही किसानों के बकाए का भुगतान कराया जाएगा। मिलें संभावित तिथि पर चालू हो जाएंगी। इसके लिए मिल प्रबंधन को जरूरी निर्देश दिए गए हैं। - वेद प्रकाश सिंह, जिला गन्ना अधिकारी, कुशीनगर

21 को मुंडेरवा चीनी मिल का शुभारंभ करेंगे सीएम

मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ 21 नवंबर को बस्‍ती जिले में नवनिर्मित मुंडेरवा चीनी मिल का शुभारंभ करेंगे। यह जानकारी देते हुए जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने बताया मुख्यमंत्री चीनी मिल का उद्घाटन करने के पश्चात जनसभा को संबोधित करेंगे।

chat bot
आपका साथी