CBSE Board Exam: सीबीएसई बोर्ड में परीक्षा के दिन ही होगा कापियों का मूल्यांकन

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की प्रथम चरण की नवंबर-दिसंबर में होने वाली 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा की कापियों का मूल्यांकन परीक्षा के दिन ही करना होगा। उसी दिन ही मूल्यांकन के बाद प्राप्तांक बोर्ड के पोर्टल पर शाम पांच बजे तक हर हाल में अपलोड करना होगा।

Navneet Prakash TripathiPublish:Sat, 06 Nov 2021 02:27 PM (IST) Updated:Sat, 06 Nov 2021 06:51 PM (IST)
CBSE Board Exam: सीबीएसई बोर्ड में परीक्षा के दिन ही होगा कापियों का मूल्यांकन
CBSE Board Exam: सीबीएसई बोर्ड में परीक्षा के दिन ही होगा कापियों का मूल्यांकन

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। CBSE Board Exam: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की प्रथम चरण की नवंबर-दिसंबर में होने वाली 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा की कापियों का मूल्यांकन परीक्षा के दिन ही करना होगा। उसी दिन ही मूल्यांकन के बाद प्राप्तांक बोर्ड के पोर्टल पर शाम पांच बजे तक हर हाल में अपलोड करना होगा। यह जिम्मेदारी नोडल सेंटर की होगी कि नंबर निर्धारित समय से अपलोड हो जाए। सीबीएसई ने इसको लेकर दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। परीक्षा की तैयारियां अंतिम चरण में हैं।

परीक्षा में फिजिकल डिस्‍टेंसिंग का कराया जाएगा पालन

केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया भी लगभग पूरी हो चुकी है। इस बार भी केंद्रों की संख्या बढ़ाई गई है, ताकि विद्यार्थी फिजिकल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए परीक्षा में सम्मिलित हो सकें। 12वीं की परीक्षाएं 114 और 10वीं की 75 विषयों में होंगी जो 45 से 50 दिनों तक चलेंगी। 12वीं की परीक्षा जबकि 16 नवंबर से और 10वीं कक्षा की परीक्षाएं 17 से शुरू होंगी। जबकि दूसरे चरण की बोर्ड परीक्षा मार्च-अप्रैल 2022 में होनी है। दोनों चरण की परीक्षाओं में 50-50 फीसद पाठ्यक्रम से प्रश्न पूछे जाएंगे। जबकि परीक्षा परिणाम दोनों परीक्षाओं के अंकों को मिलाकर जारी किया जाएगा।

बोर्ड ने किए हैं ये प्रमुख बदलाव

कोरोना की वजह से इस बार सीबीएसई ने परीक्षाओं में कई अहम बदलाव किए गए हैं। इसके तहत प्रथम चरण की बोर्ड परीक्षाएं 90 मिनट की होंगी। जो बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित होगी और इसके उत्तर ओएमआर शीट पर देनी होगी। इसी प्रकार दूसरे चरण की बोर्ड परीक्षा दो घंटे की होगी। दूसरे चरण की परीक्षा में लघुउत्तरीय और दीर्घ उत्तरीय दोनों तरह के सवाल पूछ जाएंगे।

नौ नवंबर को छात्रों के रोल नंबर अपलोड करेगा बोर्ड

परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के रोल नंबर नौ नवंबर को अपलोड करेगा। इसकी जानकारी बोर्ड ने अपने सर्कुलर के जरिए स्कूलों को दे दी है। ताकि परीक्षा से पहले विद्यार्थियों को उनके राेल नंबर आवंटित किए जा सकें।

जल्‍द जारी होगी परीक्षा केंद्रों की सूची

सीबीएसई के जिला समन्‍वयक अजीत दी‍क्षित ने बताया कि सीबीएसई ने परीक्षा के दिन ही उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कर उसके नंबर शाम पांच बजे तक बोर्ड के पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश दिए हैं। इसकी जानकारी स्कूलों को दे दी गई है। जल्द ही बोर्ड परीक्षा केंद्रों की सूची भी जारी कर देगा।