उत्पीड़न के खिलाफ गरजे अभियंता, विरोध में मनाया अत्याचार प्रतिकार दिवस मनाया

सिविल डिप्लोमा इंजीनियर्स संघ सिंचाई विभाग के बैनर तले 26 अक्‍टूबर को अवर अभियंताओं ने हक के लिए आवाज उठाई। अवर अभियंताओं ने उत्पीड़न के खिलाफ एकजुटता दिखाते हुए हुंकार भरी और विभाग के अधिशासी अभियंता अधीक्षण अभियंता के सम्मुख शंख घंटा आदि बजाते हुए अन्याय अत्याचार प्रतिकार दिवस मनाया।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 05:54 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 08:30 PM (IST)
उत्पीड़न के खिलाफ गरजे अभियंता, विरोध में मनाया अत्याचार प्रतिकार दिवस मनाया
उत्पीड़न के खिलाफ गरजे अभियंता, विरोध में मनाया अत्याचार प्रतिकार दिवस मनाया। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। बस्‍ती के सिविल डिप्लोमा इंजीनियर्स संघ ने सिंचाई विभाग के बैनर तले 26 अक्‍टूबर को अवर अभियंताओं ने हक के लिए आवाज उठाई। अवर अभियंताओं ने उत्पीड़न के खिलाफ एकजुटता दिखाते हुए हुंकार भरी और विभाग के अधिशासी अभियंता, अधीक्षण अभियंता के सम्मुख शंख, घंटा आदि बजाते हुए अन्याय, अत्याचार प्रतिकार दिवस मनाया।

स्‍थानांतरण पर जताया विरोध 

अध्यक्षता जनपद अध्यक्ष इं. जितेंद्र कुमार चौहान ने की। स्थानांतरण नीति के विपरीत किए गए स्थानांतरण के खिलाफ आक्रोश जताते हुए अपनी बात रखी। कहा कि क्षेत्र में नहरों के संचालन, सिल्ट सफाई आदि के कार्यों में जूनियर इंजीनियरों, सहायक अभियंताओं को उत्तरदायी बनाकर किए जा रहे उत्पीड़न को लेकर अब संघ चुप नहीं रहेगा। संचालन जनपद सचिव इं. स्वप्लिन आनंद श्रीवास्तव ने किया। उन्होंने मनमानी एवं द्वेषपूर्ण ढंग से किए गए स्थानांतरण पर सवाल उठाते हुए विरोध जताया।

लंबित मांगों को लेकर संघ लडेगा लडाई 

कहा कि लंबित मांग पूर्ण न होने तक संघ लड़ाई लड़ता रहेगा। सदस्यों ने उप्र. कर्मचारी एवं शिक्षक समन्वय समिति की आगामी कार्यक्रमों में बढ़चढ़ का हिस्सा लेने का फैसला भी किया। संघ ने इसके बाद जिलाधिकारी के माध्यम से केंद्रीय जल शक्ति मंत्री को मांगों का संबोधित ज्ञापन भेजा। प्रांतीय कार्यकारिणी से लेखा संप्रेक्षक इं. अवधेश कुमार, मंडल अध्यक्ष इं. दया शंकर सिंह, डिप्लोमा इंजीनियर्स महासंघ के जनपद अध्यक्ष कृष्ण कुमार मिश्र, इं. संजय कुमार यादव, इं. आरके नायक, इं. लवकुश सिंह, विजय प्रकाश, वेद प्रकाश पांडेय, संतोष कुमार श्रीवास्तव, चंदन चौधरी, प्रवीन कुमार, जय प्रकाश यादव आदि मौजूद रहे।

सडक हादसे में महिला घायल 

नगर मार्ग पर दुबौली मिश्र गांव के पास 26 अक्‍टूबर की सुबह आठ बजे सांड़ से बचने के चक्कर में अनियंत्रित हुई बाइक की चपेट में आने से एक महिला गंभीर रूप से घायल हो गई। उन्हें सीएचसी कप्तानगंज ले जाया गया, जहां डाक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। मृतका की पहचान कप्तानगंज थानाक्षेत्र के धर्मसिंहपुर गांव निवासी 54 वर्षीय राधा देवी पत्नी स्व. शिवशंकर के रूप में हुई।

मंदिर में पूजा करने जा रही थीं राधा 

राधा देवी सर्रैया मिश्र गांव में स्थित दुर्गा मंदिर परिसर में प्रत्येक मंगलवार को पूजन सामग्री की दुकान लगाती थीं। 26 अक्‍टूबर को भी वह वहीं जा रही थी। अभी वह दुबौली मिश्र गांव के पास पहुंची ही थी कि सामने से आ रहे थाना क्षेत्र के तेलियाडीह गांव के मुकेश की बाइक सड़क पर अचानक आए सांड़ से बचने के प्रयास में अनियंत्रित हो गई और वह उसकी चपेट में आ गईं। उनके सिर में गंभीर चोट आईं। आस पास के लोगों ने उन्हें कप्तानगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया, मगर तब तक काफी देर हो चुकी थी। राधा के पति की भी मौत हो चुकी है। उनका इकलौता बेटा पवन कुमार ठेला लगाकर अपनी जीविका चलाता है। मां के मौत की सूचना से वह बदहवाश हो गया। जैसे ही उसने मां का शव देखा अचेत होकर गिर पड़ा। लोगों ने उसे जैसे तैसे संभाला। राधा की दोनों बड़ी बेटियां भी मौके पर पहुंच गई। उनका भी रो राे कर बुरा हाल है। पुलिस ने शव को कब्जे में ले लिया है।

chat bot
आपका साथी