बेरोजगार हैं ? यहां पहुंचें : आ रही हैं 63 कंपनियां, 8555 लोगों को देंगी रोजगार Gorakhpur News

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में नौ फरवरी को रोजगार मेला लगने जा रहा है। यहां 65 कंपनियां आ रही हैं जो 8200 लोगों को रोजगार देंगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 06 Feb 2020 01:25 PM (IST) Updated:Thu, 06 Feb 2020 07:41 PM (IST)
बेरोजगार हैं ? यहां पहुंचें : आ रही हैं 63 कंपनियां, 8555 लोगों को देंगी रोजगार Gorakhpur News
बेरोजगार हैं ? यहां पहुंचें : आ रही हैं 63 कंपनियां, 8555 लोगों को देंगी रोजगार Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। आगामी नौ फरवरी को दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के दीक्षा भवन में सेवायोजन कार्यालय, कौशल विकास मिशन व राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के संयुक्त आयोजन में वृहद रोजगार मेले का आयोजन किया जा रहा है। इसमें 63 कंपनियां 8555 लोगों के रोजगार के लिए युवाओं का साक्षात्कार करेंगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसमें मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हो सकते हैं।

निदेशक ने लिया तैयारियों का जायजा

तैयारियों का जायजा लेने के लिए निदेशक कौशल विकास मिशन, प्रशिक्षण व रोजगार कुणाल सिलकु गोरखपुर आए। उन्होंने जिलाधिकारी के.विजयेंद्र पाण्डियन के साथ दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के दीक्षा भवन को भी देखा। इस दौरान अधीनस्थों को आवश्यक निर्देश भी दिया। क्षेत्रीय सेवायोजन अधिकारी गोरखपुर ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रोजगार मेले में आने की प्रबल संभावना है। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम आगामी 11 फरवरी को होना था, पर इसे पहले आयोजित किया जा रहा है। इसमें निजी क्षेत्र की 65 कंपनियां हिस्सा ले रही हैं। वह विभिन्न पदों के सात हजार भर्तियों के सापेक्ष आनलाइन व आफ लाइन युवाओं का साक्षात्कार करेंगी।

इन पदों पर होगी भर्ती

दीक्षा भवन में लगने वाले मेले में निजी क्षेत्र की कंपनियों के अधिकारियों द्वारा स्किल डेवलपमेंट, सिक्योरिटी गार्ड, चालक, हेल्थ एडवाइजर, वेल्नेस एडवाइजर, ऑनजाब ट्रेनिंग, प्रोफेशनल सेल्स ट्रेनी, ट्रेनी आपरेटर व मशीन आपरेटर आदि पदों पर चयन संबंधित कार्रवाई की जाएगी। क्षेत्रीय सेवायोजन अधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने कहा कि इच्‍छुक अभ्यर्थी विभाग के वेब पोर्टल पर अपने आईडी पासवर्ड से लागइन कर प्रतिभाग कर सकते हैं।

पंजीकरण के लिए लगेंगे यह दस्‍तावेज

प्रभारी जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी हर्षिता माथुर ने बताया कि मेले में सौ से अधिक कंपनियों के आने की उम्मीद है। अब तक 63 कंपनियों ने पंजीकरण करा लिया है। रोजगार मेले में 8555 नियुक्तियों के दरवाजे खुल गए हैं। कंपनियों ने आठ हजार से लेकर 20 हजार तक के शुरुआती वेतन का आफर भी दे रही हैं। विकास भवन सभागार में पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने बताया कि गोरखपुर, बस्ती व आजमगढ़ मंडल के प्रशिक्षित बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए बड़ी कंपनियां आ रही हैं। अभी तक 8555 रिक्तियों के सापेक्ष अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा व साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा। उन्होंने बताया कि शासन-प्रशासन की मुख्य योजनाओं के स्टाल भी लगाए जाएंगे। इसके अलावा नए उद्यमियों को लोन की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए भी स्टाल लगेंगे। बिना पंजीकरण के किसी भी अभ्यर्थी को साक्षात्कार के लिए प्रवेश नहीं मिलेगा। उन्होंने बताया कि पंजीकरण कराने के लिए आधार कार्ड समेत सभी जरूरी दस्तावेज जरूर ले जाएं। बेरोजगार प्रशिक्षित युवक आइटीआइ चरगांवा में भी आवेदन कर सकते हैं। मेले के लिए रैनस्टैड इंडिया लखनऊ, श्रीराम पिस्टन दिल्ली, वेल्पसन इंडिया, याजाकी इंडिया, राजस्थान, एके मैनपावर प्राइवेट लिमिटेड, गुरुग्राम समेत 63 कंपनियों ने पंजीकरण कराया है।

chat bot
आपका साथी