दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

EPFO: कोरोनाकाल में पीएफ खातों से निकाल रहे जमा पूंजी, आवेदनों की संख्या बढ़ी Gorakhpur News

कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन का प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो, जेएनएन।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के क्षेत्रीय कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार कोरोनाकाल में लोग अपनी जरूरतों के पूरी करने व इलाज के लिए खातों से निकासी कर रहे हैं। पिछले साल मार्च में लाकडाउन के बाद से ही सामान्य की तुलना में आवेदनों की संख्या बढऩी शुरू हुई।

Satish Chand ShuklaTue, 04 May 2021 03:43 PM (IST)

गोरखपुर, जेएनएन। कोरोनाकाल में आर्थिक तंगी से जूझ रहे लोग अब पीएफ खातों से अपनी जमा पूंजी निकाल रहे हैं। इसके लिए हर माह राशि निकालने के लिए ईपीएफओ (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) कार्यालय में औसतन 4400 तक आवेदन आ रहे हैं। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक कोरोना के पहले और कोरोनाकाल के दौरान निकासी में पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में 124 फीसद आवेदन तथा राशि में 104 फीसद की बढ़ोतरी हुई है।

प्रतिमाह पीएफ से निकासी के लिए आ रहे आवेदन

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के क्षेत्रीय कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार कोरोनाकाल में लोग अपनी जरूरतों के पूरी करने व इलाज के लिए खातों से निकासी कर रहे हैं। पिछले साल मार्च में लाकडाउन के बाद से ही सामान्य की तुलना में आवेदनों की संख्या बढऩी शुरू हुई जो अब तक जारी है और हर माह इसमें इजाफा हो रहा है। वित्तीय वर्ष 2019-20 में एक अप्रैल 2019 से लेकर 31 मार्च 2020 तक कुल 23515 आवेदन तथा प्रत्येक माह औसतन 1950 आवेदन आए थे। जिसके सापेक्ष लोगों ने अपने पीएफ खातों से 8596 लाख रुपये की निकासी की थी।

वित्तीय वर्ष 2020-21 में निकासी के लिए आवेदनों की संख्या पर नजर डाले अप्रैल 2020 से लेकर 31 मार्च 21 तक कुल 52849 आवेदन आए। जिसकी तुलना में खाते से 175.78 करोड़ रुपये की निकासी की गई।

गोरखपुर परिक्षेत्र में आते हैं यह जिले

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन गोरखपुर परिक्षेत्र में बारह जिले आते हैं। इनमें गोरखपुर, बस्ती, देवरिया, कुशीनगर, बलिया, महराजगंज, संतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, बहराइच, श्रावस्ती तथा गोंडा शामिल हैं।

मनीष मणि, क्षेत्रीय आयुक्त, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन, गोरखपुर मनीष मणि, क्षेत्रीय आयुक्त, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन, गोरखपुर

पीएफ से राशि निकालने के लिए इस समय हर महीने औसतन 4400 आवेदन आ रहे हैं। संबंधित के खाते में धनराशि जल्द से जल्द पहुंचे इसके लिए विभाग द्वारा तत्काल आवेदनों का निस्तारण किया जा रहा है। कोरोना के कारण आवेदन के निस्तारण में थोड़ी-बहुत परेशानी हो रही है। कई बार लोग जिस मद में पैसा निकाल चुके होते हैं। उसके लिए दोबारा आवेदन कर दे रहे हैं, जिसे निरस्त कर दिया जाता है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.