तहसील कार्यालयों में कमी मिलने पर कर्मचारियों को फटकार

कुशीनगर के तहसील कार्यालयों में हुई औचक जांच में ढेर सारी कमियां पाई गई तहसीलदार ने कर्मचारियों को जहां फटकार लगाई वहीं अधिकारियों को रिपोर्ट भी भेज दी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 01:16 AM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 01:18 AM (IST)
तहसील कार्यालयों में कमी मिलने पर कर्मचारियों को फटकार
तहसील कार्यालयों में कमी मिलने पर कर्मचारियों को फटकार

कुशीनगर : एसडीएम देशदीपक सिंह के निर्देश पर सोमवार को तहसीलदार अहमद फरीद खान ने तहसील के विभिन्न कार्यालयों का निरीक्षण किया। इस दौरान कमियां मिलने पर संबंधित लिपिक को फटकार लगाई। उप निबंधन कार्यालय में कर्मचारियों के उपस्थित न रहने पर कार्रवाई के लिए एसडीएम को रिपोर्ट प्रेषित की।

सुबह 10.30 बजे तहसीलदार रजिस्ट्रार कानूनगो के दफ्तर में पहुंचे। वहां आपदा रजिस्टर व भूलेख रिकार्ड रूम का जायजा लिया और कमियों को सुधारने का निर्देश दिया। अमल दरामद रजिस्टर में सबकुछ सही मिला। उसके लिए रजिस्ट्रार कानूनगो रामजीत प्रसाद को शाबासी दी। विलंब से आए लेखपालों को कड़ी फटकार लगाई। संग्रह अमीन कार्यालय में राजस्व वसूली रजिस्टर की जांच की। वसूली की स्थिति संतोषजनक न मिलने पर नाराजगी जताई। माल लिपिक के दफ्तर में सभी कर्मचारी उपस्थित मिले। शिव भजन प्रसाद राजस्व लिपिक व सहायक वासिल बाकी नबीस मोइन अली का स्थानांतरण हो जाने के बाद भी रजिस्टर से उनका नाम न हटाए जाने पर कड़ी फटकार लगाई। उप निबंधन कार्यालय तो खुला था, लेकिन कोई कर्मचारी नहीं आया था। तहसीलदार ने कहा कि सभी कर्मचारी अपने कार्यालय में समय से उपस्थित रहें। पत्रावलियों का त्वरित निस्तारण करें, लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

विद्यालयों में जांची गई योजनाओं की हकीकत

बीएसए विमलेश कुमार ने सोमवार को तमकुही विकास खंड के एक दर्जन से अधिक परिषदीय विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया। सरकार की ओर से संचालित योजनाओं की हकीकत देखी गई।

बीएसए, बीईओ अजय कुमार तिवारी के साथ सबसे पहले विकास खंड तमकुही के विद्यालय भलेया अतरडीहा पहुंचे। इसके बाद संविलियन विद्यालय चंद्रौटा, करमैनी, मोगलपुरा, सिदूरिया बुजुर्ग, बलुआ शमशेर शाही, बलुआ तकिया, बिहार बुजुर्ग, बिहार खुर्द के बंगला टोला, समउर आदि प्राथमिक विद्यालयों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने विद्यालयों के विभिन्न रजिस्टर की जांच की व ई-पाठशाला, मोहल्ला पाठशाला, एमडीएम, शौचालय व कायाकल्प योजना की हकीकत को परखा, जहां कमी पाई गई, वहां के प्रधानाध्यापकों कड़ी चेतावनी दी तथा अविलंब अधूरे रजिस्टर को पूरा करने का कड़े निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान इन सभी विद्यालयों पर तैनात शिक्षक व कर्मचारी उपस्थित मिले।

chat bot
आपका साथी