गोरखपुर में सिक्स लेन के ऊपर भी बनेगी सड़क, जाने-किस कारण बनाई जाएगी एलीवेटेड रोड

गोरखपुर-लखनऊ राष्ट्रीय राजमार्ग को सिक्स लेन बनाया जाना है। सिक्स लेन बनाते समय फोरलने की कई कमियों को दूर किया जाएगा। लखनऊ आने-जाने में समय कम लगे इसलिए औद्योगिक क्षेत्र को ऊपर से ही पार करने की व्यवस्था बनायी जाएगी।

By Satish chand shuklaEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 11:35 AM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 06:59 PM (IST)
गोरखपुर में सिक्स लेन के ऊपर भी बनेगी सड़क, जाने-किस कारण बनाई जाएगी एलीवेटेड रोड
गोरखपुर में इसी तरह से सिक्‍स लेन में बनेगी एलीवेटेड रोड।

गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर-लखनऊ राष्ट्रीय राजमार्ग पर सहजनवां तक जाने में जाम की समस्या से जूझना पड़ता है। कई स्थानों पर कट होने के कारण जाम के साथ दुर्घटना की आशंका भी बनी रहती है। गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) जैसा औद्योगिक क्षेत्र होने के कारण यहां स्थानीय लोगों का आवागमन भी काफी अधिक है। इन सभी समस्याओं से निजात पाने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) यहां एलीवेटेड रोड बनाने पर विचार कर रहा है। इसकी लंबाई पांच किलोमीटर से अधिक हो सकती है।

सहजनवा कस्‍बे से पहले शुरू होगी सड़क

गोरखपुर-लखनऊ राष्ट्रीय राजमार्ग को सिक्स लेन बनाया जाना है। सिक्स लेन बनाते समय फोरलने की कई कमियों को दूर किया जाएगा। लखनऊ आने-जाने में समय कम लगे, इसलिए औद्योगिक क्षेत्र को ऊपर से ही पार करने की व्यवस्था बनायी जाएगी। हालांकि अभी तक इस सड़क का प्रस्ताव तैयार नहीं हुआ है लेकिन विभाग ने इसको लेकर तैयारी कर ली है। प्राथमिक योजना के अनुसार इस सड़क को सहजनवां कस्बे से पहले (लखनऊ की ओर) से शुरू किया जा सकता है। इसका अंतिम छोर कालेसर जीरो प्वाइंट के पास हो सकता है।

एनएचआइ की सूची में ब्‍लैक स्‍पाट के रूप में दर्ज है यह स्‍थान

सर्वे के बाद स्पष्ट होगा कि जीरो प्वाइंट को यह रोड पार करेगी या नहीं। इस रोड के बनने से दाना-पानी रेस्टोरेंट के पास गीडा में जाने के लिए बने कट पर लगने वाले जाम व लोगों को आवागमन में होने वाली परेशानी से राहत मिल जाएगी। यह स्थान एनएचएआइ की सूची में ब्लैक स्पाट के रूप में भी दर्ज है। पिपरौली की ओर जाने वाला मार्ग भी इसी बीच में पड़ता है, वहां भी जाम की स्थिति पैदा होती है। इसी तरह कालेसर जीरो प्वाइंट पर भी आवागमन में होने वाली समस्या का हल निकल सकेगा।

गीडा में हुई बैठक में हुई चर्चा

इस योजना के बारे में गुरुवार को गीडा सीईओ पवन अग्रवाल एवं उद्यमियों के साथ हुई बैठक में एनएचएआइ के परियोजना निदेशक सीएम द्विवेदी ने बताया था। उद्यमियों की ओर से आवागमन को लेकर बतायी गई समस्याओं के समाधान पर चर्चा के दौरान उन्होंने कहा कि एलीवेटेड रोड से कई समस्याएं समाप्त हो जाएंगी। एलीवेटेड रोड को पिलर पर बनाया जाता है और ऊपर-ऊपर ही वाहन निकल जाते हैं, जिससे कस्बों आदि व्यवस्त क्षेत्रों के जाम से निजात मिल जाती है।

जाम से छुटकारा पाने के लिए बनाई जाएगी सड़क

एनएचएआइ के परियोजना निदेशक सीएम द्विवेदी का कहना है कि सहजनवां कस्बा एवं औद्योगिक क्षेत्र में लोगों को जाम में न फंसना पड़े, इसके लिए एलीवेटेड रोड बनाने की योजना है। सर्वे होने के बाद इसके बारे में विस्तृत प्रस्ताव तैयार किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी