13 लाख रुपये का गबन कर भाग निकला बिजलीकर्मी, अब उसे ढूंढने में पसीना बहा रहा निगम

संतकबीर नगर के मेंहदावल विद्युत उपकेंद्र केंद्र पर तैनात एक बिजली कर्मी 13 लाख रुपये के गबन में फंसने के बाद से ही फरार है। कर्मी के खिलाफ मेंहदावल थाने में गबन का मुकदमा पंजीकृत कराते हुए उसे निलंबित भी किया गया है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 10:15 AM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 10:15 AM (IST)
13 लाख रुपये का गबन कर भाग निकला बिजलीकर्मी, अब उसे ढूंढने में पसीना बहा रहा निगम
गबन करने वाले बिजलीकर्मी के खिलाफ दर्ज हुआ मुकदमा। प्रतीकात्मक तस्वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : संतकबीर नगर जिले के मेंहदावल विद्युत उपकेंद्र केंद्र पर तैनात एक बिजली कर्मी 13 लाख रुपये के गबन में फंसने के बाद से ही फरार है। कर्मी के खिलाफ मेंहदावल थाने में गबन का मुकदमा पंजीकृत कराते हुए उसे निलंबित भी किया गया है। कार्रवाई के बाद से बिजलीकर्मी को एसडीओ द्वितीय के यहां संबद्ध किया गया था, लेकिन उसके बाद से वह फरार है। विभाग के नोटिस देने के बाद भी आरोपित अभिलेख प्रस्तुत करने से भी कतरा रहा है। बिजली विभाग अपने निलंबित कर्मी को खोजने में पसीना बहा रहा है लेकिन वह नहीं मिल रहा।

मेंहदावल विद्युत उपकेंद्र पर तकनीकी ग्रेड टू के पद पर है विजय कुमार

विजय कुमार वाल्मीकि मेंहदावल विद्युत उपकेंद्र पर तकनीकी ग्रेड टू के पद पर तैनात है। उसके द्वारा राजस्व संग्रह का कार्य संपादित किया जाता था। उसने उपभोक्ताओं से वसूल की गई धनराशि लगभग 13 लाख रुपये विभाग के खाते में जमा नहीं किया। इस संबंध में अधिशासी अभियंता सरोज कुमार ने मेंहदावल थाने में चार अगस्त को गबन का मुकदमा पंजीकृत कराते हुए उसे तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। इस कार्रवाई के बाद उसे एसडीओ द्वितीय के वहां संबद्ध किया गया। एक माह से ज्यादा का समय बीत जाने के बाद भी उसने अपनी सेवा नहीं दी तथा अभिलेख व साक्ष्य प्रस्तुत करने की भी जहमत नहीं उठाई। विभाग ने उसके खिलाफ नोटिस जारी किया है। उसके बावजूद आरोपित की ओर से कोई जवाब नहीं आया। यह मामला मेंहदावल में चर्चा का विषय बना हुआ है।

आरोपित बिजलीकर्मी को मुकदमा दर्ज करा कर दिया गया निलंबित

मेंहदावल के अधिशासी अभियंता सरोज कुमार ने कहा कि 13 लाख रुपये के गबन में आरोपित बिजलीकर्मी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराते हुए उसे निलंबित किया गया है। पिछले एक माह से विद्युत केंद्र कार्यालय से आरोपित नदारद है। उसके द्वारा अभिलेख भी प्रस्तुत नहीं किया जा रहा है। संबद्ध किए गए स्थान पर सेवा न देना कर्मचारी आचरण नियमावली का दुरुपयोग है। उचित कार्रवाई के लिए उच्चाधिकारियों को इस मामले की सूचना दी गई है।

बिजलीकर्मी के खिलाफ दर्ज किया गया है गबन का मुकदमा

मेंहदावल के प्रभारी निरीक्षक जयवर्धन सिंह ने कहा कि अधिशासी अभियंता मेंहदावल की तहरीर पर बिजलीकर्मी के खिलाफ गबन का मुकदमा पंजीकृत है। आरोपित ने भी इससे पूर्व बिजली विभाग के एक कर्मचारी के खिलाफ न्यायालय के आदेश पर मुकदमा पंजीकृत कराया था। दोनों मामलों की विवेचना क्षेत्राधिकारी मेंहदावल के द्वारा की जा रही है।

chat bot
आपका साथी