गोरखपुर की 60 ग्राम पंचायतों में इस बार नहीं होंगे चुनाव, जानें-क्‍या है कारण

पिछले चुनाव में जिले की 1354 ग्राम पंचायतों में चुनाव कराया गया था।अब कुल 1294 गांवों में प्रधानों का चुनाव होना है। इस तरह से 60 ग्राम पंचायतों में चुनाव नहीं हो पाएगा। डीपीआरओ का कहना है कि ग्राम पंचायतों के परिसीमन का काम अंतिम चरण में है।

By Satish chand shuklaEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 08:30 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 06:10 PM (IST)
गोरखपुर की 60 ग्राम पंचायतों में इस बार नहीं होंगे चुनाव, जानें-क्‍या है कारण
ग्राम पंचायत चुनाव के संबंध में प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। जिले में 2015 के पंचायत चुनाव की तुलना में इस बार 60 ग्राम पंचायतों में कम चुनाव होंगे। कई गांवों के नगर निकायों में शामिल होने के बाद यह स्थिति आयी है। पंचायतों के परिसीमन का काम लगभग पूरा हो चुका है और पूरे जिले में करीब 2.50 लाख की आबादी कम हो रही है, जिससे क्षेत्र पंचायत एवं जिला पंचायत के वार्डों की संख्या भी घटेगी।

पिछले चुनाव में जिले की 1354 ग्राम पंचायतों में चुनाव कराया गया था। कुछ महीने पहले नगर निगम व तीन नगर पंचायतों के विस्तार के कारण 46 गांव नगर निकायों में शामिल हो गए। पंचायती राज विभाग के नियंत्रण से इन गांवों के बाहर जाने के साथ ही दो नई ग्राम पंचायतों का गठन भी हुआ था। उस दौरान 1308 ग्राम पंचायतों में चुनाव की तैयारी हो रही थी लेकिन हाल ही में गोला नगर पंचायत के विस्तार का नोटिफिकेशन जारी होने के बाद 14 और गांव नगर निकाय में शामिल हो गए। अब कुल 1294 गांवों में प्रधानों का चुनाव होना है। आंशिक परिसीमन से पहले आबादी का सर्वेक्षण कराया गया, जिसके अनुसार करीब ढाई लाख मतदाता कम हुए हैं। जिला पंचायत के एक वार्ड में 50 हजार की आबादी होती है और क्षेत्र पंचायत के वार्ड में देा हजार की आबादी। इस तरह आबादी कम होने से जिला पंचायत के पांच एवं क्षेत्र पंचायत के 118 वार्ड कम हो गए हैं।

प्रस्तावित नगर पंचायतों की सीमा में आ रहे गांवों में होगा चुनाव

जिले में दो नए नगर पंचायतों के गठन एवं एक नगर पंचायत के सीमा विस्तार की प्रक्रिया चल रही है। इनमें शामिल होने वाले प्रस्तावित गांवों में इस साल प्रधानी का चुनाव कराने का निर्णय लिया गया है। उरुवा बाजार नगर पंचायत एवं घघसरा बाजार नगर पंचायतों के गठन के लिए गांवों की सूची जारी कर शासन की ओर से आपत्ति मांगी जा चुकी है। प्रक्रिया पूरी होने पर दोनों प्रस्तावित नगर निकायों में करीब 50 से अधिक गांव शामिल हो जाएंगे। इसी तरह बड़हलगंज के सीमा विस्तार में एक दर्जन से अधिक गांव शामिल होंगे। अभी तक इनका अंतिम नोटिफिकेशन जारी न होने के कारण वहां चुनाव कराने का फैसला किया गया है।

पंचायतों की स्थिति एक नजर में

पंचायत                2015 में               अब

ग्राम पंचायत          1354                     1294

ग्राम पंचायत वार्ड   17188                  16378

क्षेत्र पंचायत वार्ड    1818                     1700

जिला पंचायत वार्ड  73                        68

जिला पंचायत राज अधिकारी हिमांशु शेखर ठाकुर का कहना है कि ग्राम पंचायतों के परिसीमन का काम अंतिम चरण में है। करीब ढाई लाख की आबादी कम हो रही है। इस तरह जिला पंचायत, क्षेत्र पंचायतों के वार्ड भी कम हो रहे हैं। इस साल 1294 ग्राम पंचायतों में ही चुनाव कराया जाएगा।

-

chat bot
आपका साथी