अधिसूचना जारी होते चुनावी सरगर्मी बढ़ी, आज से मिलेंगे नामांकन पत्र

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए अधिसूचना जारी होते ही कार्यालय में गहमागहमी शुरू हो गई।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Mar 2021 06:18 AM (IST) Updated:Sat, 27 Mar 2021 06:18 AM (IST)
अधिसूचना जारी होते चुनावी सरगर्मी बढ़ी, आज से मिलेंगे नामांकन पत्र
अधिसूचना जारी होते चुनावी सरगर्मी बढ़ी, आज से मिलेंगे नामांकन पत्र

जागरण संवाददाता, महराजगंज: त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन की अधिसूचना जारी होने के साथ सरगर्मी बढ़ गई है। नामांकन प्रक्रिया सात अप्रैल से शुरू होगी और मतदान 19 अप्रैल को होगा। शुक्रवार को निर्वाचन कार्यालय में गहमा-गहमी रही। कोई मतदाता सूची में नाम जोड़वाने के लिए चक्कर लगाता रहा, तो संभावित उम्मीदवार नामांकन के समय लगाए जाने वाले अभिलेखों के बारे में जानकारी करने में लगा था।

एनआइसी में जिला विज्ञान एवं सूचना अधिकारी मनोज कुमार और सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी पंचायत एवं नगरीय निकाय धनंजय कुमार दुबे कार्मिकों की ड्यूटी की तैयारियों की समीक्षा की।

जिले में ग्राम प्रधान के 882, क्षेत्र पंचायत सदस्य के 1166, ग्राम पंचायत सदस्य के 1128 तथा जिला पंचायत सदस्य के 47 पदों पर चुनाव होगा। नामांकन पत्रों की बिक्री 27 मार्च से शुरू होगी। ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य और क्षेत्र पंचायत सदस्य के नामांकन पत्रों के विक्रय, नामांकन दाखिला, नामांकन वापसी और प्रतीक आवंटन आदि का कार्य संबंधित विकास खंड से किया जाएगा। जिला पंचायत सदस्य के नामांकन पत्रों के विक्रय, नामांकन दाखिल, नाम वापसी, प्रतीक आवंटन आदि कार्य जिला मुख्यालय पर होंगे।

---------

चुनाव कार्यक्रम

-नामांकन सात व आठ अप्रैल को सुबह आठ बजे से सायं पांच बजे तक।

-नामांकन पत्रों की जांच नौ अप्रैल को सुबह आठ बजे से कार्य समाप्ति तक।

-नामांकन वापसी 11 अप्रैल को सुबह आठ बजे से अपराह्न तीन बजे तक।

-प्रतीक आवंटन 11 अप्रैल को अपराह्न तीन बजे से।

-मतदान 19 अप्रैल को सुबह सात बजे से सायं छह बजे तक।

-मतगणना दो मई को सुबह आठ बजे से कार्य समाप्ति तक।

------------

निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए प्रशासन सतर्क: डीएम

फोटो: 26 एमआरजे: 18

महराजगंज: जिलाधिकारी डा. उज्ज्वल कुमार ने कहा कि निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराना प्राथमिकता है। इसके लिए प्रशासन सतर्क है। चुनाव में किसी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। आरओ, एआरओ, सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट सहित अन्य अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके लिए नियमित मानीटरिग की जा रही है। बूथों पर बिजली, पानी, रैंप आदि की व्यवस्था सुदृढ़ करने और सत्यापन के निर्देश दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी