उड़ रही आदर्श चुनाव आचार संहिता की धज्जियां

पंचायत चुनाव नजदीक है। मैदान में ताल ठोक रहे उम्मीदवार कुर्सी पाने के लिए रात दिन एक कर चुके हैं। धन- बल का जमकर प्रयोग कर रहे हैं। 26 अप्रैल को मतदान की तिथि घोषित हो चुकी है। इस दिन मतदाता उनके भाग्य का फैसला लिखेंगे। पर मैदान में ताल ठोक रहे उम्मीदवारों को शायद उन पर भरोसा नहीं है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 07:00 AM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 07:00 AM (IST)
उड़ रही आदर्श चुनाव आचार संहिता की धज्जियां
उड़ रही आदर्श चुनाव आचार संहिता की धज्जियां

सिद्धार्थनगर : पंचायत चुनाव नजदीक है। मैदान में ताल ठोक रहे उम्मीदवार कुर्सी पाने के लिए रात दिन एक कर चुके हैं। धन- बल का जमकर प्रयोग कर रहे हैं। 26 अप्रैल को मतदान की तिथि घोषित हो चुकी है। इस दिन मतदाता उनके भाग्य का फैसला लिखेंगे। पर मैदान में ताल ठोक रहे उम्मीदवारों को शायद उन पर भरोसा नहीं है। वह माहौल अपने पक्ष में करने के लिए आदर्श चुनाव आचार संहिता का माखौल जमकर उड़ा रहे हैं। अब तक 48 प्रत्याशियों के खिलाफ पुलिस ने आचार संहिता का पालन न करने पर मुकदमा दर्ज किया है। इनमें सर्वाधिक छह मामले शोहरतगढ़ सर्किल से जुड़े हैं। इनमें जिला पंचायत सदस्य से लगायत ग्राम पंचायत के प्रधान पद के प्रत्याशी शामिल हैं।

चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए आचार संहिता लागू है। इसका पालन सभी प्रत्याशियों को करना अनिवार्य होता है। ऐसा न करने पर कानूनी कार्रवाई का प्रविधान है। पर अपनी जीत के लिए तमाम प्रत्याशी नियमों को ताक पर रखने में पीछे नहीं हैं। पुलिस भी इन पर नकेल कसने के लिए सक्रिय हो चुकी है। अब तक 48 के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। प्रत्याशियों की गतिविधियों पर भी निगाह जमाए हुए है। अब तक नौगढ़ में चार, त्रिलोकपुर पांच, मोहाना दो, पथरा तीन, इटवा दो, लोटन दो, गोल्हौरा पांच, शोहरतगढ़ 11, डुमरियागंज चार, भवानीगंज दो, मिश्रौलिया पांच, ढेबरुआ दो, चिल्हिया में एक मुकदमा दर्ज हुआ है।

शोहरतगढ़ पुलिस ने 20 अप्रैल को चुनाव आचार संहिता के उल्लघंन में सात लोगों पर पर कार्रवाई की है।बिना अनुमति के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव कराने में लाउडस्पीकर, साउंड, ढोलक और हारमोनियम भी पकड़ा था। सभी जिला पंचायत सदस्य वार्ड नंबर आठ माहिरा खातून के समर्थन में प्रचार कर रहे थे। दुर्गेश त्रिपाठी, गंगाराम, बच्चू लाल, राम प्रकाश, महाजन, शत्रुधन और चंदन के खिलाफ मुकदमा दर्ज है।

शोहरतगढ़ पुलिस ने 18 अप्रैल को अगया गांव में झोले और बोरे में बिना अनुमति के प्रचार सामग्री लेकर जाते हुए एक व्यक्ति को पकड़ा था। दस्तावेज न प्रस्तुत करने पर अभिषेक गुप्ता के खिलाफ चुनाव आचार संहिता का मुकदमा दर्ज किया था।

चिल्हिया पुलिस ने 17 अप्रैल को जिला पंचायत सदस्य अनीता सिंह के पक्ष में संतोरा गांव में मतदाताओं में साड़ी वितरण की सूचना पर उमेश सिंह व सूरज खरविद के खिलाफ आचार संहिता का मुकदमा दर्ज किया था। मौके से 15 साड़ियां भी बरामद हुई थीं।

शोहरतगढ़ पुलिस ने 15 अप्रैल को बिना अनुमति बगहवा गांव में बिजली के खंभे पर प्रधानी से संबंधित पोस्टर बैनर लगाने पर कुदरत अली निवासी मधवापुर के खिलाफ चुनाव आचार संहिता का मुकदमा पुलिस ने दर्ज किया।

आचार संहिता उलंघन का मुकदमा दर्ज

जासं, सिद्धार्थनगर: शोहरतगढ़ पुलिस ने प्लाईवुड चौराहा खुनुवा मार्ग पर पुलिस ने जांच के दौरान एक कार पर प्रचार सामग्री लगाकर जाते हुए आरोपित जगदीश अग्रहिर निवासी औदही कला थाना ढेबरुआ को पकड़ा। वह जिला पंचायत आठ के प्रत्याशी अनिल अग्रहरि का प्रचार सामग्री लगाए हुए था। मना करने पर उसे हटाने से इन्कार किया। कार्रवाई करने वाली टीम में उप निरीक्षक रविकांत त्रिपाठी, उप निरीक्षक महेंद्र चौहान, अनिल लाल, राजू यादव शामिल रहे। आचार संहिता के उल्लंघन का मुकदमा

डुमरियागंज : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में वोटरों को लुभाने के लिए शराब बांटा जा रहा है। बुधवार को शराब बांटने जा रहे दो लोगों को पुलिस ने पकड़ा और आचार संहिता के उल्लंघन का मुकदमा दर्ज किया है। कोतवाल केडी सिंह ने बताया कि महुआ खुर्द निवासी सत्येंद्र व मंत्री को 40 बोतल देसी शराब के साथ पकड़ा गया। यह लोग वोटर्स को शराब बांटने जा रहे थे। कार्रवाई करने वाली टीम में उदयभान यादव, राजन सिंह, संजीत पांडेय आदि शामिल रहे। एएसपी सुरेश चंद्र रावत ने कहा कि

आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन किया जा रहा है। नियमों को तोड़ने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जा रहा है। अब तक 48 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

chat bot
आपका साथी