घर बैठे वोट देंगे बुजुर्ग, मिलेगी पोस्टल बैलेट की सुविधा

अस्सी साल से अधिक आयु वाले बुजुर्ग मतदाता विधानसभा चुनाव में घर बैठे ही वोट देंगे। परिवार के लोगों को अब उन्हें बूथ पर मतदान कराने के लिए नहीं ले जाना होगा। मतदान कार्मिक घर जाकर पोस्टल बैलेट के जरिए उनका मतदान कराएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 06:30 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 06:30 AM (IST)
घर बैठे वोट देंगे बुजुर्ग, मिलेगी पोस्टल बैलेट की सुविधा
घर बैठे वोट देंगे बुजुर्ग, मिलेगी पोस्टल बैलेट की सुविधा

कुशीनगर: अस्सी साल से अधिक आयु वाले बुजुर्ग मतदाता विधानसभा चुनाव में घर बैठे ही अपने पसंदीदा उम्मीदवार को वोट देंगे। परिवार के लोगों को अब उन्हें गोद में उठाकर बूथ पर मतदान कराने के लिए नहीं ले जाना होगा। मतदान कार्मिक घर जाकर पोस्टल बैलेट के जरिए उनका मतदान कराएंगे।

ईवीएम के मतों के साथ पोस्टल बैलेट के मतों की भी गिनती की जाएगी। निर्वाचन आयोग की नई पहल से इस बार विस चुनाव में मतदान का ग्राफ बढ़ने की उम्मीद है। दरअसल, 80 साल से अधिक आयु वाले मतदाता खुद चलकर बूथों पर जाने और लाइन में लगकर मतदान करने में असमर्थ होते हैं। परिवार के लोगों को परेशानी झेलकर उन्हें बूथों तक पहुंचाना पड़ता है। 90 फीसद से अधिक बुजुर्ग वोट देने के लिए नहीं जा पाते हैं। इससे मतदान प्रतिशत गिरता है। इसको लेकर निर्वाचन आयोग ने पहल की है। जिला प्रशासन को 80 साल से अधिक आयु वाले मतदाताओं का आंकड़ा तैयार करने का आदेश दिया गया है। इन मतदाताओं के मतदान के लिए पोस्टल बैलेट की व्यवस्था की जाएगी। मतदान कार्मिक बुजुर्ग मतदाताओं के घर जाकर पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान कराएंगे। मुहर लगे मतपत्र लिफाफे में बंद कर जमा कराए जाएंगे। मतगणना के दौरान ही लिफाफे खुलेंगे। ईवीएम के साथ पोस्टल बैलेट के मतों की भी गिनती की जाएगी। माना जा रहा कि आयोग की पहल से मतदान का आंकड़ा बढ़ेगा। अपनी वृद्धावस्था की वजह से बूथों पर जाकर मतदान करने में असमर्थ बुजुर्गों का वोट भी प्रत्याशियों को मिलेगा।

उप जिलाधिकारी एआर फारुकी ने कहा कि निर्वाचन आयोग ने बुजुर्ग मतदाताओं को पोस्टल बैलेट से मतदान की सुविधा देने की योजना बनाई है। 80 साल से अधिक आयु वाले वृद्ध व अशक्त मतदाताओं को यह सुविधा मिलेगी। आयोग के आदेश का बखूबी पालन कराया जाएगा।

मतदाता पुनरीक्षण के लिए निकाली जागरूकता रैली

जासं.मंसाछापर: विकास खंड विशुनपुरा में विधानसभा निर्वाचन नामावली के पुनरीक्षण के लिए गुरुवार को परिषदीय और माध्यमिक शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वाधान में जन जागरूकता रैली निकाली गई।

खंड शिक्षाधिकारी देवमुनि वर्मा, नेहरू इंटर कालेज मंसाछापर के प्रधानाचार्य रामनरेश प्रसाद, एडीओ पंचायत भगवंत कुशवाहा ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। रैली ब्लाक मुख्यालय के विभिन्न मार्गों का भ्रमण कर नेहरू इंटर कालेज परिसर में पहुंची, वहां समापन की घोषणा की गई। उच्च प्राथमिक विद्यालय मंसाछापर, नेहरू इंटर कालेज समेत दो दर्जन विद्यालयों के छात्र-छात्राएं, एनसीसी के कैडेट्स एवं स्काउट गाइड रैली में शामिल रहे। जिला स्काउट मास्टर नीरज बंका, अशोक कुशवाहा, धनंजय गुप्ता, वसीम खान, सच्चिदानंद पांडेय, सुनील दत्त शुक्ल आदि ने रैली का मार्गदर्शन किया।

chat bot
आपका साथी