बुजुर्ग व जरूरतमंद कलाकारों को मिलेगी पेंशन, जल्‍दी करें आवेदन Gorakhpur news

मासिक पेंशन पाने के लिए सरकार की ओर से कुछ शर्तें निर्धारित की गई हैं। जिला सूचना अधिकारी ने बताया कि वही कलाकार पात्र माने जाएंगे जिन्होंने कम से कम 10 साल तक अपनी कला का प्रदर्शन किया है। आवेदक की आयु 60 साल से कम नहीं होनी चाहिए।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 02:09 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 05:38 PM (IST)
बुजुर्ग व जरूरतमंद कलाकारों को मिलेगी पेंशन, जल्‍दी करें आवेदन Gorakhpur news
पेंशन के संबंध में प्रतीकात्‍मक पुाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जेएनएन। बुजुर्ग एवं जरूरतमंद कलाकारों के लिए अच्‍छी खबर है। संस्कृति विभाग उत्तर प्रदेश की ओर से उन्हें हर महीने दो हजार रुपये की पेंशन दी जाएगी। इसके लिए विभाग ने 20 जुलाई तक आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्‍छुक कलाकार आवेदन पत्र जिलाधिकारी या जिला सूचना अधिकारी की संस्तुति के बाद जवाहर भवन लखनऊ के नौवें तल पर स्थित संस्कृति निदेशालय के कार्यालय में जमा कर सकते हैं। आवेदन में किसी प्रकार की त्रुटि नहीं होनी चाहिए अन्‍यथा पेंशन के हकदार नहीं माने जाएंगे। इसलिए जितनी जल्‍दी हो सके, आवेदन करना जरूरी है।

इन आवेदनों पर नहीं होगा विचार

यह जानकारी देते हुए जिला सूचना अधिकारी प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि जो आवेदन पत्र अपूर्ण होंगे या जिनपर संबंधित अधिकारी की संस्तुति नहीं होगी या अंतिम तिथि के बाद आए होंगे, उनपर विचार नहीं किया जाएगा। जिला सूचना अधिकारी ने बताया कि आवेदन पत्र का प्रारूप संस्कृति निदेशालय की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए संस्कृति निदेशालय में व्यक्तिगत या फोन नंबर 0552-2286672 पर संपर्क किया जा सकता है। आवेदक ई मेल के जरिए भी बात कर सकते हैं।

यह होगी अर्हता

मासिक पेंशन पाने के लिए सरकार की ओर से कुछ शर्तें निर्धारित की गई हैं। जिला सूचना अधिकारी ने बातया कि वही कलाकार पात्र माने जाएंगे, जिन्होंने कम से कम 10 साल तक अपनी कला का प्रदर्शन किया है। आवेदक की आयु 60 साल से कम नहीं होनी चाहिए। आवेदक की आय भी 24 हजार रुपये प्रतिवर्ष होनी चाहिए। तहसीलदार के यहां से जारी आय प्रमाण पत्र ही मान्य किया जाएगा। आयु के प्रमाण के रूप में हाईस्कूल का प्रमाण पत्र या मुख्य चिकित्साधिकारी की ओर से जारी किया गया प्रमाण पत्र ही मान्य होगा। जिला सूचना अधिकारी ने अर्हताएं पूरी करने वाले सभी कलाकारों से अपील की है कि वे अपना आवेदन पत्र अग्रसारित कराकर आवेदन संस्कृति निदेशालय में जरूर जमा कर दें।

chat bot
आपका साथी