Bird Flue Gorakhpur Alert: बस्‍ती में आठ मोर और दो कबूतरों की मौत, बर्ड फ्लू की आशंका

लखनऊ और कानपुर में बर्ड फ्लू केस मिलने के बाद बस्‍ती जिले में भी इसकी आशंका से लोग दहशत में हैं। बस्ती के लालगंज थानाक्षेत्र के वि‍ध्यापार (बरंडा) गांव में खेत में आठ मोर व दो कबूतरों की मौत की सूचना पर सनसनी फैल गई।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 11:24 AM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 06:21 PM (IST)
Bird Flue Gorakhpur Alert: बस्‍ती में आठ मोर और दो कबूतरों की मौत, बर्ड फ्लू की आशंका
बस्‍ती जिले में पक्षियों के मरने के बाद बर्ड फ्लूू की आशंका बढ़ गई है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। लखनऊ और कानपुर में बर्ड फ्लू केस मिलने के बाद बस्‍ती जिले में भी इसकी आशंका से लोग दहशत में हैं। बस्ती के लालगंज थानाक्षेत्र के वि‍ध्यापार (बरंडा) गांव में खेत में आठ मोर व दो कबूतरों की मौत की सूचना पर सनसनी फैल गई। बर्ड फ्लू की आशंका से ग्रामीण दहशत में आ गए। इसकी जानकारी प्रशासनिक अधिकारियों को दी गई। एक सप्ताह के भीतर जनपद की यह दूसरी घटना है।

सूचना पर पहुंची प्रशासनिक टीम, पक्षियों के शव का पंचनामा

बरंडा गांव में सुबह खेत की तरफ जा रहे ग्रामीणों ने आठ मोर और दो कबूतर को मृत अवस्था में देखे। सूचना पर क्षेत्रीय वनाधिकारी कमलेश तिवारी, वन दारोगा हरिओम पांडेय, पशु चिकित्सक डा. प्रशांत कुमार तथा पशुधन प्रसार अधिकारी सुशील शुक्ल की टीम मौके पर पहुंची। ग्रामीणों की मौजूदगी में मृत पक्षियों के शव का पंचनामा कर सैंपलिंग कराई गई। टीम पक्षियों के मौत का कारण स्पष्ट नहीं कर सकी। गांव के प्रमोद पाल, रवि पाल, महेंद्र पाल, पप्पू पाल आदि ने बताया कि बर्ड फ्लू की चपेट में आने से पक्षियों की मौत की आशंका है। इससे ग्रामीण सहमे हुए हैं। डा. प्रशांत ने मृत पक्षियों की सैंपलिंग कराई गई है। वहीं 13 जनवरी को सल्टौआ ब्लाक के धोबहा गांव के एक खेत में मोर एवं कौआ को मृत अवस्था में पाया गया था। यहां पहुंची टीम ने कीटनाशक दवाओं के प्रभाव में आने से पक्षियों के मौत का कारण बताया था।

मृत पक्षियों का क्लोयकल और नेजल स्वाब सुरक्षित कर लिया गया है। इसे आइवीआरआइ लैब बरेली में जांच के लिए भेजा जाएगा। रिपोर्ट आने के बाद ही स्थिति स्पष्ट होगी। - डा. ओपी त्रिवेदी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी।

फ‍िलहाल बर्ड फ्लू की आशंका नहीं

यूपी में कानपुर और लखनऊ में बर्ड फ्लू की आशंका के बीच गोरखपुर में प्रशासन ने बर्ड फ्लू की आशंका से इनकार किया है। प्रशासन से लोगों से सतर्कता बरतने की अपील की है। चिकेन कारोबारियों और चिकेन फार्म चलाने वाले लोगों से भी सतर्कता बरतने की अपील की गई है।

chat bot
आपका साथी