गोरखपुर में उद्योग की राह में बाधा दूर करेंगे आठ अफसर, क्रियान्वयन के लिए समिति गठित Gorakhpur News

प्रदेश सरकार ने सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योगों की स्थापना की प्रक्रिया को सरल कर दिया है। उत्तर प्रदेश सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम (स्थापना एवं संचालन सरलीकरण) अधिनियम 2020 लागू कर प्रदेश सरकार ने इसका कड़ाई से पालन कराने के निर्देश दिए हैं।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 01:26 PM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 06:57 PM (IST)
गोरखपुर में उद्योग की राह में बाधा दूर करेंगे आठ अफसर, क्रियान्वयन के लिए समिति गठित Gorakhpur News
सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम का प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। उद्योगों की स्थापना  में आने वाली बाधाओं को आठ अफसरों की टीम दूर कराएगी। नवीन उद्योगों की स्थापना, पुराने उद्योग के विस्तारीकरण और सुविधाएं बढ़ाने से जुड़े आवेदनों का निस्तारण इन्हीं अफसरों को करना होगा।

ज्यादा से ज्यादा संख्या में उद्योगों की स्थापना के लिए प्रदेश सरकार ने सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों की स्थापना की प्रक्रिया को सरल कर दिया है। उत्तर प्रदेश सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (स्थापना एवं संचालन सरलीकरण) अधिनियम 2020 लागू कर प्रदेश सरकार ने इसका कड़ाई से पालन कराने के निर्देश दिए हैं।

72 घंटे में आवेदन का होगा निस्तारण

उद्यमियों की सहूलियत के लिए प्रदेश सरकार ने आवेदनों का निस्तारण हर हाल में 72 घंटे में करने के निर्देश दिए हैं। जिला स्तर पर गठित समिति को इसकी जिम्मेदारी दी गई है।

यह हैं समिति के सदस्य

जिला मजिस्ट्रेट की अध्यक्षता में गठित जिला स्तरीय अभिमत प्राप्त समिति में संबंधित क्षेत्र के एसडीएम, उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोड के क्षेत्रीय अधिकारी, बिजली निगम के अधिशासी अभियंता, उप श्रमायुक्त या सहायक श्रमायुक्त, उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक, विद्युत सुरक्षा निदेशालय के सहायक निदेशक, जिला अग्निशमन अधिकारी और जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केंद्र के उपायुक्त उद्योग समिति के सदस्य बनाए गए हैं।

अभी गोरखनाथ में है उद्योग भवन

जिले के उद्यमियों को एक जगह ले आने के लिए चैंबर आफ इंडस्ट्रीज ने वर्ष 1987 में गोरखनाथ के इंडस्ट्रियल इस्टेट में उद्योग भवन का शिलान्यास किया था। 22 जून, 1988 को इसका लोकार्पण हुआ था। गीडा में उद्योगों के विस्तार और गीडा कार्यालय वहीं खुलने के बाद उद्योग भवन की स्थापना की नींव पड़ी। अब गीडा क्षेत्र में उद्यमियों को बैठक के लिए अपना भवन मिलने जा रहा है।

महिलाओं को करते हैं प्रशिक्षित

गोरखनाथ स्थित उद्योग भवन में चैंबर आफ इंडस्ट्रीज महिलाओं को सिलाई-कढ़ाई का प्रशिक्षण दे रहा है। एसके अग्रवाल ने बताया कि गोरखनाथ में प्रशिक्षण का काम अनवरत चलता रहेगा। गोरखनाथ स्थित उद्योग भवन में भी बैठक होगी।

chat bot
आपका साथी