गोरखपुर में धरे रह गए रेडकार्ड और पुलिस सतर्कता, जगह-जगह हुए खून खराबेे Gorakhpur News

समय से सभी हिस्ट्रीशीटरों की चेकिंग करा ली गई थी। बावजूद इसके पिछले 15 दिनों में चुनावी रंजिश के चलते प्रधान पद के एक दावेदार की हत्या हो गई। पांच प्रत्याशी व उनके समर्थकों को विपक्षियों ने गोली मार दी। चुनाव के दिन भी जमकर बवाल हुआ।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 09:30 AM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 05:58 PM (IST)
गोरखपुर में धरे रह गए रेडकार्ड और पुलिस सतर्कता, जगह-जगह हुए खून खराबेे Gorakhpur News
एसएसपी दिनेश कुमार पी का फाइल फोटो, जागरण।

गोरखपुर, जेएनएन। पंचायत चुनाव को लेकर पुलिस द्वारा किये गए सभी इंतजाम फेल हो गए। उपद्रवियों, दबंगों व हिस्ट्रीशीटरों को 15 हजार रेडकार्ड बांट कर भी पुलिस जगह-जगह खून खराबे को नहीं रोक सकी। बीट पुलिस पुलिसिंग से लेकर बदमाशों पर शिकंजा कसने के लिए पुलिस ने निरोधात्मक कार्रवाइयों पर भी जोर दिया था।

समय से सभी हिस्ट्रीशीटरों की चेकिंग करा ली गई थी। बावजूद इसके पिछले 15 दिनों में चुनावी रंजिश के चलते प्रधान पद के एक दावेदार की हत्या हो गई। पांच प्रत्याशी व उनके समर्थकों को विपक्षियों ने गोली मार दी। यहां तक चुनाव के दिन भी करीब दर्जन भर स्थानों पर जमकर बवाल हुआ। दो स्थानों पर तो पुलिस की ही पिटाई हो गई है। हालांकि एसएसपी का कहना है कि कहीं पर भी बड़ा बवाल नहीं हुआ है। जहां विवाद हुए हैं, उसकी समीक्षा की जाएगी। इसमें जिसके भी स्तर से लापरवाही होगी, उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

पर्चा दाखिले से पूर्व ही भाजपा नेता की हत्या

गुलरिहा थाना क्षेत्र के ग्राम नरायनपुर के पूर्व प्रधान प्रधान पद के पर्चा दाखिले की तैयारी कर रहे थे। उससे पूर्व ही बदमाशों ने गोली मारकर उनकी हत्या कर दी।

मतदान से आठ घंटे पूर्व पूर्व प्रत्याशी को मारी गोली

खजनी थाना क्षेत्र के ग्राम सभा मिश्रौलिया में प्रधान पद के प्रत्याशी शंभू यादव व उनके समर्थक ने प्रधान पद प्रत्याशी राघवेंद्र दुबे को गोली मार दी।

मतदान से दो दिन पूर्व प्रत्याशी समेत तीन को मारी गोली

चुनावी रंजिश को लेकर बेलीपार थाना क्षेत्र के हाटा चंदौली में प्रधान पद प्रत्याशी शीला गुप्ता, निवर्तमान ग्राम प्रधान अखिलेश ङ्क्षसह व प्रत्याशी के समर्थक नंदगोपाल को एक और प्रधान पद प्रत्याशी के समर्थक ने गोली मार दी।

मतदान के दिन भी चली गोली

खोराबार थाना क्षेत्र के ग्राम अराजी मतौनी में फर्जी मतदान को लेकर दो प्रधान पद प्रत्याशी व उनके समर्थकों में विवाद हुआ। इसे लेकर प्रत्याशी विजय ङ्क्षसह ने गोली चला दी। झंगहा थाना क्षेत्र के ग्राम सभा बरही में तो ग्रामीणों को शांत करने के लिए चौकी प्रभारी को भी गोली चलानी पड़ी।

यहां पुलिस की भी हो गई पिटाई

मतदान के दिन जिले में करीब दर्जन भर स्थानों पर मारपीट के मामले सामने आये। गीडा थाना क्षेत्र ग्राम बेलवाडाड़ी में प्रधान पद प्रत्याशी के समर्थकों ने एक प्रधान पद प्रत्याशी व उनके समर्थकों पर हमला कर दिया। यहां बूथ पर लगी बैरिकेङ्क्षटग को ही वह उखाड़ ले गए और पुलिस कर्मियों के सामने ही लोगों को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा। इस दौरान एक पुलिस कर्मी व एक पीआरडी जवान को भी उन्होंने बेरहमी से पीटा। कैंपियरगंज थाना क्षेत्र ग्राम खडख़डिय़ा में ग्रामीणों ने सेक्टर मजिस्ट्रेट सुबोध कुमार के साथ गाली गलौज किया और कांस्टेबल रामविलास यादव को मारा पीटा। बाद में पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है।

एसएसपी दिनेश कुमार पी का कहना है कि चुनाव के दौरान कहीं कोई बड़ा विवाद सामने नहीं आया है। पुलिस हर घटना पर नजर रख रही है। सभी उत्पातियों के विरुद्ध कार्रवाई होगी। हर मामले की समीक्षा की जाएगी। कहीं यदि पुलिस कर्मियों से चूक हुई है तो उनके विरुद्ध भी कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी