रोडवेज में चालक-परिचालक की छुट्टी निरस्‍त, जानिए क्‍या है मामला Gorakhpur News

होली पर्व वैसे तो 29 मार्च को है लेकिन बस्‍ती रोडवेज ने अभी से ही तैयारियां काफी तेज कर दी है। पर्व को देखते हुए चालक-परिचालक व कार्यशाला में तैनात कर्मियों की छुट्टी निरस्त कर दी गई है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 26 Mar 2021 09:50 AM (IST) Updated:Fri, 26 Mar 2021 09:50 AM (IST)
रोडवेज में चालक-परिचालक की छुट्टी निरस्‍त, जानिए क्‍या है मामला Gorakhpur News
बस्ती डिपो परिसर में खड़ी बसें। जागरण

गोरखपुर, जेएनएन : होली वैसे तो 29 मार्च को है, लेकिन बस्‍ती रोडवेज ने अभी से ही तैयारियां तेज कर दी है। पर्व को देखते हुए चालक-परिचालक व कार्यशाला में तैनात कर्मियों की छुट्टी निरस्त कर दी गई है। इसके अलावा रोडवेज ने 25 मार्च से तीन अप्रैल 2021 तक 10 दिनों के लिए प्रोत्साहन योजना भी लागू कर दी है। इस योजना में चालक-परिचालकों और कर्मियों को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

सभी बसें हुई आनरोड

बस्ती डिपो की सभी बसें आनरोड कर दी गई हैं। यदि यात्रियों की भीड़ बढ़ी तो बसों के फेरे बढ़ाए जाएंगे। इसके अलावा हर स्टापेज से यात्रियों को उठाए जाने के निर्देश भी दे दिए गए हैं। लंबी दूरी पर जो बसें जाएंगी, उसमें दो चालक व दो परिचालक होंगे, जबकि लोकल में एक-एक क्रू होंगे। लोड फैक्टर भी 65 फीसद अनिवार्य कर दिया गया है। 10 दिनों तक ड्यूटी करने पर डिपो कार्यशाला के कर्मियों को एकमुश्त 1200 जबकि नौ दिनों तक ड्यूटी करने पर 1000 रुपये दिए जाएंगे। आरएम आरपी सिंह ने बताया कि प्रोत्साहन योजना लागू कर दी गई है। चालक-परिचालकों की छुट्टी निरस्त कर दी गई है। कोविड-19 प्रोटोकाल के तहत बसों का संचालन हो रहा है। बसों का संचालन सौ फीसद हो रहा है।

300 किमी. का सफर प्रतिदिन तय

रोडवेज ने ग्रामीण क्षेत्र के लिए 300 किमी. और शहरी क्षेत्र के लिए 250 किमी. प्रतिदिन के हिसाब से चालक व परिचालक को किमी. अर्जित करने के लिए कहा है। इस एवज में उन्हें 9 दिनों में प्रति दिन के हिसाब से 350 रुपये की दर से एक मुश्त 3150 रुपये प्रोत्साहन स्वरूप दिए जाएंगे। यदि कोई चालक व परिचालक पूरे 10 दिनों तक ड्यूटी करता है तो उन्हें 400 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से 4000 रुपये दिए जाएंगे। तय किमी. से अधिक किमी. अर्जित करने पर 55 पैसे प्रति किमी. अतिरिक्त देय होगा। इसमें संविदा चालक-परिचालक भी शामिल हैं।

होली पर्व के पूर्व कर्मियों को मिलेगा वेतन

बस्ती डिपो के एआरएम आरपी सिंह ने कहा कि होली पर्व के पूर्व परिवहन निगम में कार्यरत नियमित कर्मियों को पांच हजार रुपये का भुगतान पूर्व के अवशेष डीए से कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा संविदा कर्मियों को समय से पहले पूरे वेतन का भुगतान करने के लिए निर्देशित किया गया है। भुगतान होने से कर्मियों की होली फीकी नहीं रहेगी।

chat bot
आपका साथी