डा. आंबेडकर ने समाज को एक सूत्र में बांधने का किया काम : पल्टूराम

डा. भीमराव आंबेडकर ने समाज को एक सूत्र में बांधने के लिए जो प्रयास किया उसे कभी भुलाया नहीं जा सकता। उन्होंने भारत का संविधान भी इसी आधार पर तैयार किया जिसमें सभी को समान अधिकार दिए गए हैं। हमें उनकी शिक्षाओं को आत्मसात करने की जरूरत है। तभी देश तेजी से विकास के पथ पर अग्रसर होगा।

JagranMon, 06 Dec 2021 10:09 PM (IST)
डा. आंबेडकर ने समाज को एक सूत्र में बांधने का किया काम : पल्टूराम

सिद्धार्थनगर : डा. भीमराव आंबेडकर ने समाज को एक सूत्र में बांधने के लिए जो प्रयास किया, उसे कभी भुलाया नहीं जा सकता। उन्होंने भारत का संविधान भी इसी आधार पर तैयार किया जिसमें सभी को समान अधिकार दिए गए हैं। हमें उनकी शिक्षाओं को आत्मसात करने की जरूरत है। तभी देश तेजी से विकास के पथ पर अग्रसर होगा।

उक्त बातें राज्य मंत्री पल्टूराम ने कही। वह बाबा साहब के परिनिर्वाण दिवस पर तहसील तिराहे पर बने 10 फीट ऊंची आंबेडकर प्रतिमा का लोकार्पण करने डुमरियागंज पहुंचे थे। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि सांसद जगदंबिका पाल और अध्यक्षता कर रहे विधायक राघवेंद्र प्रताप सिंह ने अमरगढ़ शहीद स्थल का स्मृति चिह्न देकर राज्यमंत्री को सम्मानित किया। सांसद ने कहा कि डा.आंबेडकर ने कहा था कि मैंने अपने देश व समाज के नवनिर्माण के लिए समाज में व्याप्त विषमताओं को झेलते हुए यहां तक पहुंचाया है। हमें उनके कथन पर विचार करना चाहिए तथा उनकी मुहिम को आगे बढ़ाने का काम करना चाहिए।

विधायक ने कहा कि भाजपा की सरकार ने डा. आंबेडकर का सम्मान बढ़ाने का कार्य किया है। हमने डुमरियागंज कस्बे में सामाजिक क्रांति स्थल और डा. आंबेडकर की प्रतिमा का निर्माण करवाकर उन्हें सम्मान देने का कार्य किया है। अंत में समरसता भोज का आयोजन हुआ। इसके साथ ही जमौता- जमौती स्थित सिद्धार्थ बौद्ध विहार में परिनिर्वाण दिवस राम भरोसे और विहार के संस्थापक मनोज सिद्धार्थ की मौजूदगी में मनाया गया। पूर्व प्रधान निसार अहमद, आबिद अली, रामनरेश, बेचू, मुरली, मो. नासिर, रानी मुखर्जी, संगीता, बबिता आदि मौजूद रहे। बयारा में शिक्षक सन्त कुमार ने डा. आंबेडकर के जीवन पर प्रकाश डाला।

डुमरियागंज स्थित सपा कार्यालय पर भी डा. आंबेडकर का परिनिर्वाण दिवस मनाया गया। राम कुमार, रघुनंदन पाण्डेय, विजय यादव आदि मौजूद रहे। माज के हर वर्ग को उनका अधिकार बाबा साहब ने दिलाया: विधायक सिद्धार्थनगर: डा. भीमराव आंबेडकर के परिनिर्वाण दिवस पर अपना दल यस कार्यालय पर कार्यक्रम आयोजित कर श्रद्धांजलि दी गई। विधायक चौधरी अमर सिंह ने आंबेडकर के चित्र पर माल्यार्पण करने के पश्चात कहा कि आज हम जिस लोकतांत्रिक देश में हैं, उसमें बाबा साहब आंबेडकर का विशेष योगदान रहा। समाज के हर वर्ग के पिछड़े और शोषितों को उनका अधिकार दिलाया। इस अवसर पर रामदास मौर्या, विजय बहादुर, अजय यादव, विवेक श्रीवास्तव, इकबाल अहमद, दिलीप चौधरी, देवेंद्र बहादुर चौधरी, श्यामलाल आदि लोग उपस्थित रहे।

ब्लाक संसाधन केंद्र शोहरतगढ़ सभागार में भी बाबा साहब को याद किया गया। खंड शिक्षा अधिकारी अभिमन्यु के साथ शिक्षकों ने पुष्प अर्पित किया। इस दौरान लालजी यादव, मनीष सिंह, रविद्र कुमार गौंड़, मुस्तन शेरुल्लाह, मनोज कुमार यादव, प्रमोद चौधरी, कल्पना आदि मौजूद रहे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.