घर-घर बिजली गैस बा.आपके आशीर्वाद बनल रहे : मोदी

अन्न महोत्सव की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुशीनगर के मुसहर बाहुल्य गांव मैनपुर की महिला अमलावती से वर्चुअल संवाद में कहा कि अब हर घर तक पाइप से पानी पहुंचाने की दिशा में हो रहा है कार्य महिला से करीब तीन मिनट बात की इस दौरान हालचाल भी पूछा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 11:51 PM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 08:14 PM (IST)
घर-घर बिजली गैस बा.आपके आशीर्वाद बनल रहे : मोदी
घर-घर बिजली गैस बा.आपके आशीर्वाद बनल रहे : मोदी

कुशीनगर: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के शुभारंभ के अवसर पर गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कसया विकास खंड के गांव मैनपुर की मुसहर महिला मजदूर अमलावती देवी से दो मिनट 50 सेकंड तक संवाद किया। भोजपुरी अंदाज में संबोधित करते हुए बोले कि कोरोना लाकडाउन के दौरान सरकार ने उज्जवला योजना के तहत मुफ्त गैस बांटा है, घर-घर बिजली, गैस बा। सरकार पाइप से प्रत्येक घर तक पानी पहुंचाने के लिए कार्य कर रही है। आपके आशीर्वाद बनल रहे कि ताकि आगे सब कार्य मैं कर सकूं।

अमलावती ने भी जवाब दिया कि आपके आशीर्वाद से हमनी के ठीक बानी। पीएम ने पूछा कि मुफ्त राशन मिलने में कोई तकलीफ हुई क्या, ऐसा हुआ क्या कि कहीं जाने पर राशन नहीं मिला। अमलावती ने कहा पिछले बार नौ महीना राशन मिलल। अबकी दू महीना से राशन मिलत बाटे, कहीं कौने दिक्कत नाहीं बा। इस पर प्रधानमंत्री ने कहा कि अभी तो दिवाली तक मुफ्त राशन देने वाला हूं। अगला सवाल पीएम ने किया कि घर में सब खुश हैं तो जवाब मिला कि सबे खुश बा, बाल बच्चा ठीक बाने। पूछा कि बाल-बच्चे पढ़ते हैं तो जवाब मिला कि हां। प्रधानमंत्री का अगला सवाल आया कि अभी तो स्कूल बंद हैं, क्या करते हैं बच्चे। इस पर अमलावती भटक गईं और बताने लगीं कि हमके आवास मिल गइल बा, जाब कार्ड मिल गइल बा, बाथरूम मिल गइल बा। प्रधानमंत्री ने बीच में ही टोका कि मैं बच्चों की पढ़ाई का पूछ रहा हूं तो गैस, चूल्हा, बिजली मिल गया, यही कह रही हो आप। इसके बाद कोरोनाकाल में रोजगार की समस्या को दूर करने के सरकार के प्रयास पर सवाल करते हुए पीएम ने पूछा कि अमलावती जी कोरोना ऐसी बीमारी है, जिससे पूरी दुनिया परेशान है, हर कोई परेशान है। आपको काम मिलना शुरू हुआ है कि नहीं, जवाब मिला काम मिलल बा, साबुन मिलल बा, हमके कौनो परसानी नाहीं बा। प्रधानमंत्री ने पूछा कि आपने टीका लगवा लिया तो अमलावती ने कहा कि परिवार के 18 साल के बच्चा के भी टीका लाग गइल बा, हमनी दुनु परानी (पति -पत्नी) के भी टीका लग गइल बा। इस पर फिर प्रधानमंत्री ने सवाल किया कि आपको टीका लगवाने में डर तो नहीं लगा। कुछ लोग समझाते होंगे कि टीका लगवाने से ये हो जाएगा, वो हो जाएगा ऐसा तो नहीं हुआ। इस पर बीच में ही अमलावती ने रोका और कहा कि नाहीं, नाहीं अइसन कौनो बात नाहीं बा, टीका लाग गइल बा कौनो परसानी नइखे। अंत में पीएम ने कहा कि अमलावती जी आप जैसी जागरूक महिलाओं की वजह से ही पूरा देश कोरोना से लड़ रहा है। आप अपने आसपास की महिलाओं को भी टीका लगवाने के लिए प्रेरित करें।

कार्यक्रम के दौरान कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही, विधायक रजनीकांत मणि त्रिपाठी, जिलाधिकारी एस राजलिगम, सीडीओ अनुज मलिक, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट पूर्ण बोरा, लेखपाल बृजेश मणि त्रिपाठी, ग्राम प्रधान प्रभुनाथ सहित अन्य मुसहर महिलाएं मौजूद रहीं।

chat bot
आपका साथी