डाक्टर से परामर्श, दवा, जांच और एंबुलेंस- इस जिले में सभी सुविधाएं बस एक क्लिक पर

गोरखपुर में अब लोग एप के जरिये भी स्वास्थ्य सेवाएं ले सकेंगे। डाक्टर से परामर्श पैथालॉजी जांच एंबुलेंस की सुविधा और दवाओं की आपूर्ति सब कुछ इस एप के माध्यम से हो सकेगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 03 Jun 2020 02:58 PM (IST) Updated:Thu, 04 Jun 2020 08:02 PM (IST)
डाक्टर से परामर्श, दवा, जांच और एंबुलेंस- इस जिले में सभी सुविधाएं बस एक क्लिक पर
डाक्टर से परामर्श, दवा, जांच और एंबुलेंस- इस जिले में सभी सुविधाएं बस एक क्लिक पर

गोरखपुर, जेएनएन। अब लोग एप के जरिये भी स्वास्थ्य सेवाएं ले सकेंगे। डाक्टर से परामर्श, पैथालॉजी जांच, एंबुलेंस की सुविधा और दवाओं की आपूर्ति सब कुछ इस एप के माध्यम से हो सकेगी। अस्पतालों व डॉक्टरों के यहां भीड़ रोकने के लिए खासतौर पर बनाए गए इस एप से जनपद के डॉक्टर, पैथालॉजी सेंटर, एंबुलेंस, आयुष व होम्योपैथी डॉक्टर व दवा की दुकानों को जोड़ा गया है। मरीज डॉक्टर के यहां बुकिंग भी करा सकते हैं। इसका प्रेजेंटेशन कमिश्नर, डीएम, सीएमओ व सीएमएस समेत प्राइवेट डॉक्टरों के सामने हो चुका है। गोरखपुर देश का पहला जनपद होगा जहां यह व्यवस्था शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में लागू होने जा रही है। ग्रामीण इलाकों के कामन सर्विस सेंटर को भी इससे जोड़ा गया है। कामन सर्विस सेंटर पर जाकर रजिस्ट्रेशन और बुकिंग कराई जा सकेगी। इमरजेंसी में डाक्टर वाट्सएप या वीडियो कॉलिंग के माध्यम से उपलब्ध रहेंगे।

इस नंबर पर मिलेगी सुविधा

चिकित्सीय परामर्श के लिए www.docyu.co.in वेबसाइट या 9019740509 मोबाइल नंबर पर अपनी समस्या और पता वाट्सएप करना होगा। मरीज के मोबाइल पर डॉक्टरों का विकल्प उपलब्ध हो जाएगा। इसमें लाल व हरे रंग के दो सिग्नल दिखेंगे। ग्रीन सिग्नल दिखने पर डॉक्टर उपलब्ध होंगे। मरीज को अपना नाम व मोबाइल नंबर भरकर ओके करना होगा। इसके बाद डाक्टर के मोबाइल पर नोटीफिकेशन चला जाएगा। अगर डाक्टर को तुरंत दिखाना है तो वह वाट्सएप या वीडियो कालिंग से मरीज से जुड़ जाएंगे। अगर डाक्टर कोई जांच लिखता है तो वह जांच ग्रुप में जुड़े पैथालाजी लैब को चली जाएगी। आप सेंटर पर जाकर भी जांच करा सकते है। घर पर जांच कराने की सुविधा भी मिलेगी। पैथालाजी सेंटर का स्टाफ घर आकर नमूना लेगा। जांच रिपोर्ट आने के बाद उसे डाक्टर के पास भेजना होगा। अगर जरूरी होगा तो डाक्टर क्लीनिक पर बुलाएगा, वरना दवा लिख देगा। डाक्टर दवा लिखकर ओके करेगा तो पर्ची ग्रुप में जुड़ी दवा की दुकानों पर पहुंच जाएगी। दवा की दुकान का चयन मरीज करेगा। होम डिलीवरी की सुविधा भी रहेगी। इस सुविधा को उपलब्ध कराने के लिए ज्वाइंट मजिस्ट्रेट गौरव ङ्क्षसह सोगरवाल दो महीने से लगे हुए थे। 

ऐसी है व्‍यवस्‍था

डाक्टर 150

पैथालाजी सेंटर 271

दवा की दुकानें 800

एंबुलेंस 50

आयुर्वेदिक डाक्टर 18

होम्योपैथी 15

लोगों को घर बैठे सभी स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए बंगलुरू की एक कंपनी ने एप तैयार कराया गया है। इस पर दो माह से काम चल रहा था। एप के अलावा वेबसाइट व वाट्सएप पर भी सुविधा उपलब्ध है। लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए यह सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। ताकि कम से कम लोग अस्पताल की तरफ रुख करें। - गौरव सिंह सोगरवाल, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट

chat bot
आपका साथी