प्रशासनिक पदों से हटाने को लेकर डाक्टर नाराज, सड़क पर भी उतरने को तैयार Gorakhpur News

चिकित्सा विभाग में प्रशासनिक पदों की जिम्मेदारी एमबीए वालों को देने के फैसले से डाक्टर नाराज हैं। प्रांतीय चिकित्सा सेवा संघ (पीएमएस) के सदस्यों ने इसका विरोध किया और कहा कि जरूरत पडऩे पर हम सड़क पर भी उतरेंगे।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Tue, 08 Jun 2021 05:43 PM (IST) Updated:Tue, 08 Jun 2021 05:43 PM (IST)
प्रशासनिक पदों से हटाने को लेकर डाक्टर नाराज, सड़क पर भी उतरने को तैयार Gorakhpur News
डाक्‍टरों के संबंध में प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जेएनएन। प्रदेश सरकार द्वारा चिकित्सा विभाग में प्रशासनिक पदों की जिम्मेदारी एमबीए वालों को देने के फैसले से डाक्टर नाराज हैं। प्रांतीय चिकित्सा सेवा संघ (पीएमएस) के सदस्यों ने इसका विरोध किया और कहा कि जरूरत पडऩे पर हम सड़क पर भी उतरेंगे। अपनी प्रतिष्‍ठा के लिए पीएमएस सरकार का विरोध करने के लिए तैयार है।

सरकार का बेसिर-पैर का फैसला

अध्यक्ष डा.एके सिंह व महामंत्री डा.क्षेत्रपाल यादव के नेतृत्व में सदस्यों की आनलाइन बैठक हुई। बैठक में डाक्टरों ने इस फैसले को बेसिर-पैर का बताया। उन्होंने कहा कि इससे डाक्टरों का मनोबल कमजोर होगा। सूबे में चेचक, पोलियो, दिमागी बुखार तथा अन्य संचारी रोगों पर नियंत्रण में पीएमएस के डाक्टरों ने बेहतर प्रबंधन एवं संचालन का प्रदर्शन किया है। इस संवर्ग में चिकित्सकों के पद पर एमबीए एवं अन्य गैर तकनीकी अधिकारियों की तैनाती चिकित्सकों को हतोत्साहित करेगी। इससे डाक्टरों की कार्य क्षमता भी प्रभावित होगी। उन्‍होंने कहा कि सरकार का यह फैसला किसी भी सूरत में मानने योग्‍य नहीं है। सरकार का यह निर्णय डाक्‍टरों की प्रतिष्‍ठा के विरुद्ध है। पीएमएस संवर्ग सरकार के इस निर्णय से दुखी है। बैठक में कहा गया कि पीएमएस संवर्ग सरकार के विरुद्ध कुछ करने के लिए कई बार सोच विचार करता है। उसके बाद ही किसी निर्णय पर पहुंचता है। सरकार से इस मामले में पुनर्विचार करने का अनुरोध किया गया है।

तकनीकी स्थानों पर गैर तकनीकी व्यक्तियों का प्रयोग उचित नहीं

इस संवर्ग में पहले से ही एनएचएम के जरिए हर जिले में प्रोग्राम मैनेजर, कम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर, एकाउंट मैनेजर, डेटा मैनेजर, अर्ली इंटरवेंशन सेंटर मैनेजर, क्वालिटी कंसलटेंट, मैटरनल हेल्थ कंसलटेंट, मानिटरिंग एवं इवैल्यूएशन आफिसर, फैमिली प्लानिंग कंसलटेंट, वैक्सीन कोल्ड चैन मैनेजर, कंसलटेंट मैटरनल हेल्थ के पदों पर कंसल्टेंट तैनात हैं। उन्होंने कहा कि तकनीकी स्थानों पर गैर तकनीकी व्यक्तियों का प्रयोग न किया जाए। अगर सरकार इसे लागू करेगी तो इसका विरोध किया जाएगा। इसकी रणनीति केंद्रीय कार्यकारिणी तय करेगी।

chat bot
आपका साथी