कोरोना संक्रमण के बाद शरीर में अकड़न हो तो न घबराएं, लें कैल्शियम युक्‍त भोजन

कोरोना से ठीक हुए लोगों की हडि्डयाें और मांसपेशियों में दर्द की शिकायत बढ़ गई है। आमतौर पर वायरल फीवर के बाद दर्द होता है। कोरोना संक्रमण के बाद भी यही हो रहा है। शरीर में अकड़न महसूस हो तो घबराने की जरूरत नहीं है।

Rahul SrivastavaMon, 14 Jun 2021 06:15 AM (IST)
हैलो डाक्टर में सवालों का जबाब देते डा. ऋतेश कुमार। जागरण

गोरखपुर, जेएनएन : कोरोना से ठीक हुए लोगों की हडि्डयाें और मांसपेशियों में दर्द की शिकायत बढ़ गई है। आमतौर पर वायरल फीवर के बाद दर्द होता है। कोरोना संक्रमण के बाद भी यही हो रहा है। शरीर में अकड़न महसूस हो तो घबराने की जरूरत नहीं है। कैल्शियम युक्त भोजन लेना चाहिए। यदि शुद्ध दूध नहीं मिल पा रहा है तो डाक्टर की सलाह पर कैल्शियम की गोलियां भी ले सकते हैं। दर्द से बचने के लिए भोजन में खट्टी और ठंडी चीजें न लें। व्यायाम करें और टहलें। हडि्डयाें की मजबूती के लिए धूप में जरूर बैठें। 55 वर्ष से ज्यादा आयु वाले घुटनों के दर्द को नजरअंदाज न करें। वरिष्ठ हड्डी एवं जोड़ रोग विशेषज्ञ डा. ऋतेश कुमार दैनिक जागरण के लोकप्रिय कार्यक्रम हैलो डाक्टर में लोगों के सवालों का जवाब दे रहे थे।

सवाल - 12 साल के बेटे और 14 साल की बिटिया को कोरोना संक्रमण से उबरने के बाद हडि्डयाें में दर्द, अकड़न की शिकायत रहती है।

महेंद्र सिंह, तारामंडल

जवाब - भोजन में कैल्शियम शामिल कराएं। ठंडी और खट्टी चीजें न खिलाएं। ज्यादा दर्द होने पर एनालजेसिक दवा दें। आराम न मिले तो हड्डी रोग विशेषज्ञ से सलाह लें।

सवाल - दोनों घुटनों में दर्द है, चलने में दिक्कत हो रही है।

रणजीत सिंह, बढऩी खजनी

जवाब - उम्र बढ़ने और पहले लगी चोट के कारण घुटनों में दर्द होता है। जोड़ की सिंकाई करें, उकड़ू और पालथी मारकर न बैठें। शौच के लिए कमोड का इस्तेमाल करें। घुटना टेढ़ा हो गया हो तो प्रत्यारोपण भी कराया जा सकता है।

सवाल - घुटने के नीचे दर्द और सूजन से चलने में दिक्कत है। शुगर और हाई ब्लड प्रेशर है।

मंदरावती, रामजानकीनगर

जवाब - कभी-कभी हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने वाली दवाओं के कारण सूजन आती है। आराम करने पर सूजन गायब हो जाती है। फिजिशियन से सलाह लें और ज्यादा दर्द होने पर एनालजेसिक दवा ले सकते हैैं।

सवाल - बाएं घुटने में दर्द है, सीढ़ी चढ़ने -उतरने में दिक्कत बढ़ जाती है।

बीके राय, इंजीनियरिंग कालेज

जवाब - गुनगुने पानी से सिंकाई करें, घुटने से जुड़े व्यायाम करें। एक्सरे कराकर एक बार हड्डी रोग विशेषज्ञ को दिखा लें।

सवाल - बाथरूम में गिर गई थी। कूल्हे में दर्द होता। बैठने में ज्यादा दिक्कत होती है।

श्रुति, दाउदपुर

जवाब - गुनगुने पानी से सिंकाई करें, एनालजेसिक दवा का सेवन करें। कुशन आदि पर ही बैठें।

इन्होंने भी पूछे सवाल

उरुवा के चंद्रभान यादव, कूड़ाघाट- गौतम, हरिहरपुर खजनी के विजयनंदन सिंह, गांधी गली गोलघर के सदानंद श्रीवास्तव, गोलघर के राजकुमार सिंह, बड़हलगंज के राजन तिवारी, बेलघाट के शिव कुमार, पिपराइच के सत्यप्रकाश सिंह, कैंपियरगंज की रीना मद्धेशिया, तिवारीपुर के मो. इरफान, इलाहीबाग के सलाम अंसारी, राजघाट के दीनानाथ सिंह, रुस्तमपुर की अर्चना गुप्ता, दाउदपुर के श्रीकांत आदि।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.