बच्‍चों की बीमारियों की अनदेखी न करें, बढ़ते जा रहे मामले Gorakhpur News

बच्‍चों की बीमारियों की अनदेखी न करें। बीमारियों पर ध्यान न देने के कारण बच्‍चों में हृदय लिवर और कैंसर के मामले बढ़ते जा रहे हैं। डा. प्रदीप कौशिक ने कहा कि बच्‍चों में हृदय के मामलों में इजाफा हो रहा है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 12:30 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 12:30 PM (IST)
बच्‍चों की बीमारियों की अनदेखी न करें, बढ़ते जा रहे मामले Gorakhpur News
एमपी पालीटेक्निक के पास स्थित पार्क में योग प्रशिक्षण शिविर में योगा करते लोग। जागरण

गोरखपुर, जेएनएन: बच्‍चों की बीमारियों की अनदेखी न करें। बीमारियों पर ध्यान न देने के कारण बच्‍चों में हृदय, लिवर और कैंसर के मामले बढ़ते जा रहे हैं। यह कहना है एसआरसीसी चिल्ड्रेन हास्पिटल मुंबई के पीडियाट्रिक कार्डियक सर्जन डा. प्रदीप कौशिक, पीडियाट्रिक गैस्ट्रोएंट्रोलाजी हेपेटोलाजी एंड लिवर ट्रांसप्लांट विशेषज्ञ डा. ललित वर्मा और पीडियाट्रिक हेमेटोलाजी आन्कोलाजी एंड बीएमटी विशेषज्ञ डा. रुचिरा मिश्रा का।

हृदय के मामलों में हो रहा इजाफा

शहर के एक होटल में बाल रोग विशेषज्ञों के साथ बैठक में डा. प्रदीप कौशिक ने कहा कि बच्‍चों में हृदय के मामलों में इजाफा हो रहा है। 80 फीसद मामले इलाज व आपरेशन से ठीक हो जाते हैं लेकिन ज्यादातर लोग बच्‍चों को लेकर समय से डाक्टर के पास नहीं पहुंचते। डा. रुचिरा मिश्रा ने कहा कि बच्‍चों में कैंसर का इलाज बड़ों की तुलना में सस्ता और अच्‍छा है लेकिन ज्यादातर बच्‍चे तब डाक्टर के पास पहुंचते हैं, जब उनकी हालत बेहद गंभीर हो जाती है। डाक्टरों ने अंग दान की अपील की। डा. ललित वर्मा ने बताया कि लिवर के छोटे से हिस्से को एक व्यक्ति से जरूरतमंद को ट्रांसप्लांट किया जाता है। कुछ दिनों बाद दोनों में लिवर का विकास हो जाता है।

योग में प्रशिक्षित हो रहे नगरवासी

माधव योग केंद्र और पतंजलि योग समिति की ओर से एमपी पालीटेक्निक के सामने पार्क में प्रतिदिन सुबह छह से से सात बजे के बीच मुफ्त योग प्रशिक्षण दिया जा रहा है। योग शिक्षक उपेंद्र नारायण पाठक के नेतृत्व में योग प्रशिक्षक अनिल चावला और लता मध्यान लोगों को योग का प्रशिक्षण दे रहे हैं। प्रशिक्षण के लिए बच्चे, महिलाएं और बुजुर्ग सभी रुचि दिखा रहे हैं। उपेंद्र पाठक ने बताया कि संपूर्ण योग कार्यक्रम को सुचारू रूप से चलाने में भाजपा के पूर्व महानगर अध्यक्ष राहुल श्रीवास्तव का सहयोग मिल रहा है। प्रतिदिन करीब 100 लोग प्रशिक्षित हो रहे हैं। शिविर में आचार्य शेषमणि पाण्डेय, ओम प्रकाश पांडेय, श्रवण कुमार अग्रवाल, बृजेश मणि मिश्र, अनामिका अग्रवाल, देवी शरण चतुर्वेदी, महेंद्र पांडेय, सीमा सिंह आदि ने प्रतिभाग किया।

chat bot
आपका साथी