Coronavirus in Gorakhpur: कोरोना में डाक्टर की सलाह जरूर मानें, तभी बचे रहेंगे Gorakhpur News

वरिष्‍ठ आयुर्वेदाचार्य डा. विवेकानंद राय का कहना है कि कोरोना वायरस के प्रभाव से बचने के लिए नियमित तौर पर गुनगुना पानी लें। आंवला एलोवेरा गिलोय नींबू जूस का सेवन करें। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए पानी में तुलसी रस की कुछ बूंद डालकर लें।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 02:50 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 06:50 PM (IST)
Coronavirus in Gorakhpur: कोरोना में डाक्टर की सलाह जरूर मानें, तभी बचे रहेंगे Gorakhpur News
डाक्‍टर की सलाह से संबंधित प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जेएनएन। डाक्‍टरों की सलाह तो वैसे ही काफी महत्‍वपूर्ण होती है लेकिन कोरोना काल में डाक्‍टरों की सलाह पर अमल करने की भी जरूरत है। कोरोना से यदि बचना है तो सलाह मानना भी बहुत जरूरी है। इस समय कोरोना की महामारी ने सभी को परेशान कर दिया है।

कीवी का करें भरपूर इस्‍तेमाल

कीवी में भरपूर विटामिन सी और पर्याप्त एंटीआक्सीडेंट मिलता है। कीवी के नियमित इस्तेमाल से कालेस्ट्राल का स्तर कम होता है। कीवी में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है इससे कब्ज से राहत मिलती है। शरीर में सूजन कम करने की भी क्षमता होती है। कोरोना से बचाव के लिए विटामिन सी का इस्तेमाल अ'छा माना जाता है।

सिर्फ गुनगुना पानी पीना जरूरी

वरिष्‍ठ आयुर्वेदाचार्य डा. विवेकानंद राय का कहना है कि कोरोना वायरस के प्रभाव से बचने के लिए नियमित तौर पर गुनगुना पानी लें। आंवला, एलोवेरा, गिलोय, नींबू जूस का सेवन करें। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए पानी में तुलसी रस की कुछ बूंद डालकर लें, साथ ही गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पिएं। घर को वायरस से मुक्त रखने के लिए नीम की पत्तियों को कपूर के साथ जलाएं, धुआं घर और आसपास फैलने दें। तुलसी की पांच पत्ती, चार काली मिर्च, तीन लौंग, एक चम्मच अदरक को शहर के साथ मिलाकर पीने से भी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

होम्‍योपैथ में अचूक दवा

होम्‍योपैथी चिकित्‍सक डा. मनोज सिंह का कहना है कि होम्योपैथी में कोरोना से बचाव की सबसे प्रमुख औषधि आर्सेनिक एलबम 30 है। इसके इस्तेमाल से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। तीन दिन सुबह खाली पेट चार गोली लेनी चाहिए। इसके 10 दिन बाद दवा को फिर तीन दिन लेनी चाहिए। यदि गले में खराश हो रही हो तो आर्सेनिक एलबम 30 का इस्तेमाल सुबह-शाम कर लेना चाहिए। इसके अलावा कैमफोरा 1 एम दवा का इस्तेमाल 10 दिनों तक दिन में एक बार करना चाहिए। गले में दर्द, बुखार और खांसी आने पर नमक-पानी के घोल से गलाला करने के बाद दवा लें।

chat bot
आपका साथी