हर शनिवार गांवों में जाकर विकास की हकीकत जानेंगे गोरखपुर के डीएम, इन कार्यों पर रहेगा व‍िशेष फोकस

सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की हकीकत जानने के लिए गोरखपुर के डीएम विजय किरन आनंद हर शनिवार को अलग-अलग गांवों में जाएंगे। पहले एवं तीसरे शनिवार को तहसीलों पर संपूर्ण समाधान दिवस जबकि दूसरे व चौथे शनिवार को थानों पर समाधान दिवस का आयोजन किया जाता है।

Pradeep SrivastavaTue, 03 Aug 2021 11:30 AM (IST)
गोरखपुर के डीएम विजय किरन आनंद। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गांवों में सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की हकीकत जानने के लिए जिलाधिकारी (डीएम) विजय किरन आनंद हर शनिवार को अलग-अलग गांवों में जाएंगे। पहले एवं तीसरे शनिवार को तहसीलों पर संपूर्ण समाधान दिवस जबकि दूसरे व चौथे शनिवार को थानों पर समाधान दिवस का आयोजन किया जाता है। इन कार्यक्रमों में जिलाधिकारी शामिल होंगे और उसके बाद एक गांव का निरीक्षण भी करेंगे। उनकी ओर से सात, 14, 21 एवं 28 अगस्त को निरीक्षण का शेड्यूल जारी कर दिया गया है।

डीएम सात अगस्त को चरगांवा ब्लाक के रामगढ़ उर्फ चौरी, 14 अगस्त को पिपराइच के अगया, 21 को सहजनवा के भीटी रावत तथा 28 अगस्त को भरोहिया के राजाबारी गांव में पहुंचकर निरीक्षण करेंगे। निरीक्षण के दौरान सभी अधिकारियों एवं ग्राम स्तरीय अधिकारी व कर्मचारी को पूरी सूचना के साथ उपस्थित रहना होगा।

इन कार्यों पर रहेगा फोकस

निरीक्षण के दौरान डीएम ग्राम पंचायत में संचालित सभी योजनाओं की समीक्षा करेंगे। इसके अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्‍छ भारत मिशन, संपूर्ण स्व'छता अभियान, ग्रामीण आजीविका मिशन, स्वच्‍छ पेयजल, पशु टीकाकरण, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा, आंगनबाड़ी केंद्र, प्राथमिक विद्यालय, वृद्धावस्था/दिव्यांगजन/विधवा पेंशन, किसान सम्मान निधि, पंचायत भवन, सार्वजनिक भूमि पर अवैध कब्जा, मनरेगा द्वारा कराए गए कार्यों का भौतिक सत्यापन कराया जाएगा।

तहसीलों का भी करेंगे निरीक्षण

डीएम ने सभी एसडीएम से कहा है कि वह तहसीलों का भी निरीक्षण करेंगे। तहसीलों में कोविड हेल्प डेस्क, साफ-सफाई, फाइलों के रखरखाव, खतौनी, मुकदमों की स्थिति, बाढ़ संबंधी तैयारियों एवं वादाकारियों की सुविधा का निरीक्षण किया जाएगा। उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देश दिया है कि वे अपने क्षेत्रों में नगर पंचायतों का इसी महीने भ्रमण कर लें। वहां नगर पंचायत कार्यालय, नया सवेरा, नगर विकास योजना, आदर्श नगर विकास योजना, नगरीय सुधार योजना, अवस्थापना विकास निधि, 14वां एवं 15वां वित्त आयोग, पंचम राज्य वित्त आयोग एवं नगर निकाय की धनराशि से कराए गए विकास कार्यों का स्थलीय सत्यापन जरूर करें। निरीक्षण के बाद डीएम को अपनी रिपोर्ट देनी होगी।

शासन की मंशा के अनुरूप शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन का भौतिक सत्यापन करने के लिए समय-समय पर निरीक्षण जरूरी है। इसके लिए इसी सप्ताह से एक-एक गांव का निरीक्षण कर वहां योजनाओं के क्रियान्वयन के बारे में जानकारी ली जाएगी। भविष्य में औचक निरीक्षण भी किए जाएंगे। - विजय किरन आंनद, जिलाधिकारी।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.