एक साथ चुने जाएंगे जिला पंचायत अध्यक्ष और ब्लाक प्रमुख Gorakhpur News

जिला पंचायत अध्यक्ष और ब्लाक प्रमुख पद के चुनाव के लिए अधिसूचना 20 जून के बाद जारी होने की उम्मीद है। प्रदेश सरकार ने 12 जुलाई के पहले चुनाव प्रक्रिया पूरी करने का निर्णय लिया है। इसे देखते हुए तैयारियां तेजी से चल रही हैं।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 02:49 PM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 02:49 PM (IST)
एक साथ चुने जाएंगे जिला पंचायत अध्यक्ष और ब्लाक प्रमुख Gorakhpur News
जिला पंचायत अध्‍यक्ष और ब्‍लाक प्रमुख चुनाव के संबंध में प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जेएनएन। जिला पंचायत और ब्लाक प्रमुख के चुनाव एक साथ कराने की तैयारी शुरू हो गई है। चुनाव मई में ही कराने की योजना थी लेकिन कोरोना संक्रमण को देखते हुए इसे जून में कराने का निर्णय लेना पड़ा। 14 जून को त्रिस्तरीय पंचायत उपचुनाव का परिणाम घोषित होने के बाद जिला पंचायत अध्यक्ष और ब्लाक प्रमुख पद के चुनाव की घोषणा की जा सकती है। अफसरों ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है। जिले में 20 ब्लाक और जिला पंचायत सदस्यों के 68 वार्ड हैं।

20 जून के बाद जारी हो सकती है अधिसूचना

जिला पंचायत अध्यक्ष और ब्लाक प्रमुख पद के चुनाव के लिए अधिसूचना 20 जून के बाद जारी होने की उम्मीद है। प्रदेश सरकार ने 12 जुलाई के पहले चुनाव प्रक्रिया पूरी करने का निर्णय लिया है। इसे देखते हुए तैयारियां तेजी से चल रही हैं। पंचायती राज विभाग ने राज्य निर्वाचन आयोग को तैयारियों के संबंध में पत्र भी लिख दिया है।

204 पदों पर मतदान 12 को

त्रिस्तरीय पंचायत उपचुनाव में 12 जून को मतदान होगा। इसके लिए सभी तैयारियां तेजी से पूरी की जा रही हैं। 14 जून को मतगणना होगी। जिले में ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए 191 वार्ड, ग्राम प्रधान के लिए छह ग्राम पंचायत और बीडीसी सदस्य के सात पदों के लिए मतदान होगा। जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय चुनाव की प्रक्रिया को पूरा करने में जुटा हुआ है। जिले में ग्राम पंचायत सदस्य के 4496 पद, ग्राम प्रधान के सात और बीडीसी के नौ पद रिक्त थे। रविवार को नाम वापसी के बाद अधिकांश पदों पर निॢवरोध निर्वाचन हो चुका है। इस बार भी कुछ पदों पर नामांकन नहीं हुआ था। ग्राम प्रधान के एक पद पर निर्विरोध निर्वाचन हुआ है।

जिला पंचायत राज अधिकारी हिमांशु शेखर ठाकुर का कहना है कि जिले में त्रिस्तरीय ग्राम पंचायत उपचुनाव में 12 जून को मतदान होगा। इसके लिए सभी तैयारियां तेजी से पूरी की जा रही हैं। 14 जून को मतगणना होगी। मतगणना के तत्काल बाद परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी