जनपद को है अंतरराष्ट्रीय खेल सुविधाओं का इंतजार

गोरखपुर : केंद्र सरकार के आम बजट से गोरखपुर के खिलाड़ियों को भी काफी उम्मीदें हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Jan 2018 01:19 AM (IST) Updated:Tue, 30 Jan 2018 01:19 AM (IST)
जनपद को है अंतरराष्ट्रीय खेल सुविधाओं का इंतजार
जनपद को है अंतरराष्ट्रीय खेल सुविधाओं का इंतजार

गोरखपुर : केंद्र सरकार के आम बजट से गोरखपुर के खिलाड़ियों को भी काफी उम्मीदें हैं। अंतरराष्ट्रीय खेल सुविधाओं के लिए खेलो इंडिया के तहत 25 करोड़ रुपए का प्रस्ताव बनाकर भेजा गया है, अब सरकार से बजट का इंतजार है। जनपद में वाटर स्पो‌र्ट्स की सुविधा के लिए भी साई की टीम निरीक्षण कर चुकी है और अब सबकी निगाहें सरकार की ओर हैं।

--------------------------

इन खेलों में मिलेंगी बेहतर सुविधाएं

खेलो इंडिया के तहत कई खेलों में सुविधा देने का प्रस्ताव भेजा जा चुका है और उसे मंजूरी मिलने की भी पूरी संभावना है। प्रस्ताव को बजट में मंजूरी मिल जाती है तो यहां पांच करोड़ रुपए की लागत से फुटबाल का एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का आर्टिफीशियल टर्फ मैदान बनाया जाएगा। इस स्तर का यह प्रदेश का पहला फुटबाल मैदान होगा। 7.50 करोड़ की लागत से सिंथेटिक एथलेटिक ट्रैक के निर्माण का प्रस्ताव भी मंजूरी की राह देख रहा है। इस तरह का ट्रैक फिलहाल लखनऊ व सैफई में है। करीब आठ करोड़ रुपए की लागत से बहुउद्देशीय हाल बनाया जाना है। इसमें वालीबाल, बैडमिंटन आदि खेलों के कोर्ट बनाए जाएंगे। इसके अलावा 6.50 करोड़ की लागत से स्वीमिंग पुल का निर्माण किया जाएगा। यह पुल भी अंतरराष्ट्रीय मानक का होगा।

------------------

वाटर स्पो‌र्ट्स में बजट मिलने की उम्मीद

वाटर स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स बनाने के लिए प्रदेश सरकार ने बजट दिया है। साथ ही केंद्र सरकार के अधीन काम करने वाली स्पो‌र्ट्स एथारिटी आफ इंडिया भी यहां खेलकूद का विकास करने की योजना बना रही है। इसी के मद्देनजर दिल्ली व लखनऊ से एथारिटी की टीम ने रामगढ़ताल क्षेत्र का निरीक्षण किया था। जनपद में खेल से जुड़े लोगों को इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलने की उम्मीद है।

--------------

कोट

खेलो इंडिया योजना के तहत वीर बहादुर सिंह स्पो‌र्ट्स कालेज में फुटबाल मैदान, सिंथेटिक एथलेटिक ट्रैक, बहुउद्देशीय हाल व स्वीमिंग पुल के लिए 25 करोड़ का प्रस्ताव बनाकर भेजा जा चुका है। इस प्रस्ताव को मंजूरी मिली तो खिलाड़ियों के लिए काफी फायदेमंद होगा।

अरुणेंद्र पांडेय

क्षेत्रीय क्रीड़ाधिकारी एवं प्राचार्य स्पो‌र्ट्स कालेज

chat bot
आपका साथी