पात्र मरीजों को आयुष्मान का लाभ दिलाएगा जिला अस्पताल, भर्ती होने वाले मरीजों का सूची में ढूढ़ा जाएगा नाम

जिला अस्पताल ने एक अच्छी पहल की है। अब भर्ती होने वाले हर मरीज का नाम आयुष्मान योजना की सूची में देखा जाएगा। जो मरीज पात्र होंगे तत्काल उनका गोल्डेन कार्ड बनाया जाएगा और सभी दवाएं मुफ्त मिलेंगी।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 08:10 AM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 11:56 AM (IST)
पात्र मरीजों को आयुष्मान का लाभ दिलाएगा जिला अस्पताल, भर्ती होने वाले मरीजों का सूची में ढूढ़ा जाएगा नाम
प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना का प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। जिला अस्पताल में भर्ती होने वाले सभी पात्र मरीजों को आयुष्मान योजना का लाभ मिलेगा। जो दवाएं अस्पताल में नहीं होंगी, प्रबंधन उन्हें बाहर से खरीदकर उपलब्ध कराएगा। मरीजों का इलाज में कोई खर्च नहीं होगा।

पात्र होने पर मरीज, अस्पताल व डाक्टर को होगा फायदा

जिला अस्पताल ने एक अच्छी पहल की है। अब भर्ती होने वाले हर मरीज का नाम आयुष्मान योजना की सूची में देखा जाएगा। जो मरीज पात्र होंगे, तत्काल उनका गोल्डेन कार्ड बनाया जाएगा और सभी दवाएं मुफ्त मिलेंगी। बहुत से मरीजों को पता नहीं होता कि उनका नाम आयुष्मान योजना की सूची में है। इसलिए यह व्यवस्था की गई है। इससे मरीजों, डाक्टरों व अस्पताल को लाभ मिलेगा। जिला अस्पताल में सभी मरीजों का निश्शुल्क इलाज होता है। लेकिन भर्ती होने के बाद मरीजों को कई दवाएं बाहर से खरीदनी पड़ती हैं। वे इससे बच जाएंगे। सभी पात्र लोगों का सरकार ने बीमा करा दिया है। उसका पैसा संबंधित बीमा कंपनी को भेजा जा चुका है। इस योजना के तहत इलाज करने पर जिला अस्पताल को बीमा कंपनी इलाज का खर्च वहन करेगी। साथ ही इलाज करने वाले डाक्टर का निर्धारित शुल्क भी मिलेगा।

लाभ लेने के लिए यह कागज जरूरी

जिला अस्‍पताल के प्रमुख चिकित्‍सा अधीक्षक डा. एसी श्रीवास्‍तव का कहना है कि हर व्यक्ति को अपना मोबाइल व राशन कार्ड नंबर साथ लेकर चलना चाहिए। कहीं भी तबीयत खराब होने पर इसी के आधार पर पता किया जा सकेगा कि वे आयुष्मान योजना की सूची में हैं या नहीं। सूची में होने पर पूरे भारत में कहीं भी पांच लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी