जिला अस्‍पताल को मिले पांच आक्सीजन कंस्ट्रेटर, कोरोना से लड़ने में होगा और सशक्‍त Gorakhpur News

कोरोना से लड़ने में जिला अस्पताल पहले से अधिक सशक्त हुआ है। समाजसेवा आपदा के क्षेत्र में काम करने वाली संस्था आक्सफैम इंडिया व मानव सेवा संस्थान ने जिला अस्पताल को पांच आक्सीजन कंस्ट्रेटर और मेडिकल किट सौंपा है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 12:10 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 12:10 PM (IST)
जिला अस्‍पताल को मिले पांच आक्सीजन कंस्ट्रेटर, कोरोना से लड़ने में होगा और सशक्‍त Gorakhpur News
जिला अस्‍पताल को सौंपा गया आक्सीजन कंसंट्रेटर। जागरण

गोरखपुर, जेएनएन : कोरोना से लड़ने में जिला अस्पताल पहले से अधिक सशक्त हुआ है। समाजसेवा, आपदा के क्षेत्र में काम करने वाली संस्था आक्सफैम इंडिया व मानव सेवा संस्थान ने जिला अस्पताल को पांच आक्सीजन कंस्ट्रेटर और मेडिकल किट सौंपा है। इस मेडिकल किट में 100 पीपीई किट, 1500 मास्क, 300 एन-95 मास्क, ग्लब्स, साबुन, सैनिटाइजर आदि मौजूद है। आक्सीजन कंस्ट्रेटर के जरिये फेफड़ों को शुद्ध और जरूरत भर की आक्सीजन की आपूर्ति की जा सकेगी। इससे अधिक से अधिक मरीजों का जीवन बचाया जा सकेगा।

सीएमओ को सौंपा गया सामान

आक्सफैम इंडिया की डीआरआर कोआर्डिनेटर पूनम व मानव सेवा संस्थान के निदेशक राजेश मणि ने यह सामान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.सुधाकर पांडेय को सौंपा। बताया कि संकट की इस घड़ी में जिला अस्पताल जितना संसाधनों से लैस रहेगा, उतने ही अधिक मरीजों की जिंदगियां बचाई जा सकेंगी। ऐसे में लोगों को सरकार के अलावा निजी स्तर पर भी प्रयास करना होगा। आक्सफैम इंडिया की कोआर्डिनेटर पूनम ने कहा कि उनकी संस्था, मानव सेवा संस्थान के मिलकर आगे भी कोरोना मरीजों के इलाज के लिए स्वास्थ्य विभाग का सहयोग करती रहेगी।

एक छाेटा सा प्रयास बचा सकता है कई लोगों की जिंदगी

मानव सेवा संस्थान सेवा के निदेशक ने राजेश मणि ने कहा कि आपदा की इस घड़ी में लोगों का एक छोटा का प्रयास न जाने कितने लोगों का जीवन बचा सकता है। ऐसे में हर किसी को जरूरतमंदों की मदद के लिए आके आना चाहिए। उन्होंने कहा कि उनकी संस्था चौतरफा प्रयास कर रही है। इस समय किसी तरह आम जन की जिंदगी बचाना और मुसीबत में लोगों की मदद करना हर संस्था का उद्देश्य होना चाहिए। इस दौरान जिला मलेरिया अधिकारी डा.एके पांडेय, आक्सफैम इंडिया के लाजिस्टिक अफसर हृदय प्रकाश त्रिपाठी आदि मौजूद रहे।

पोस्ट कोविड मरीजों के लिए ओपीडी शुरू

जिला अस्पताल के प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डा. एसी श्रीवास्तव ने बताया कि निर्देश मिलने के बाद पोस्ट कोविड मरीजों के लिए ओपीडी शुरू कर दी गई है। एक-एक मानसिक रोग विशेषज्ञ, फिजिशियन व फ‍िजियोथेरेपिस्‍ट की ड्यूटी लगा दी गई है। साथ ही एक्सरे व ईसीजी जांच की भी व्यवस्था की गई।

chat bot
आपका साथी