गोरखपुर में पांच लाख युवाओं को रोजगार के ल‍िए ट्रेन‍िंग द‍िलाएगा ज‍िला प्रशासन, ऐसे होगा चयन

गोरखपुर जिला प्रशासन गोरखपुर के करीब पांच लाख युवाओं को रोजगार के लिए तैयार करने की योजना है। जिलाधिकारी ने इसके लिए राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य सत्यकांत को निर्देश दिए हैं। इन युवाओं को व्यावसायिक प्रशिक्षण देकर रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 11:27 AM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 11:27 AM (IST)
गोरखपुर में पांच लाख युवाओं को रोजगार के ल‍िए ट्रेन‍िंग द‍िलाएगा ज‍िला प्रशासन, ऐसे होगा चयन
गोरखपुर ज‍िला प्रशासन रोजगार के ल‍िए युवाओं को प्रश‍िक्षण देगा। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गोरखपुर जिले के 50 फीसद से अधिक युवाओं को रोजगार के लिए तैयार करने की योजना है। जिलाधिकारी ने इसके लिए राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) के प्रधानाचार्य सत्यकांत को निर्देश दिए हैं। इन युवाओं को व्यावसायिक प्रशिक्षण देकर रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। गोरखपुर ज‍िले में करीब दस लाख युवा बेरोजगार हैं।

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों से जो युवा प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं, उनके अप्रेंटिस के लिए चार अक्टूबर को राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान चरगांवा में वृहद अप्रेंटिस मेला लगाया जाएगा। इस मेले में शामिल होने के लिए सभी औद्योगिक इकाइयों एवं अधिष्ठानों को वेबसाइट www.apprenticeshipindia.org पर आनलाइन पंजीकरण कराना होगा। औद्योगिक इकाइयों के प्रतिनिधियों को मेले में भाग लेने वाले अधिक से अधिक प्रशिक्षुओं को अप्रेंटिस के लिए नियुक्त करने का निर्देश दिया गया है।

आइटीआइ उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के अप्रेंटिस के लिए आयोजित हाेगा अप्रेंटिसशिप मेला

युवाओं को कुशल बनाने के लिए जिलाधिकारी ने आइटीआइ के नोडल प्रधानाचार्य एवं संयुक्त निदेशक गोरखपुर मंडल, संयुक्त निदेशक उद्योग, उद्यमियों के प्रतिनिधियों, उपायुक्त उद्योग एवं अपर नगर आयुक्त के साथ बैठक की है। जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में प्रशिक्षित युवाओं की संख्या काफी कम है। अधिक से अधिक लोगों को कुशल बनाकर ही रोजगार के अवसर पैदा किए जा सकते हैं। युवाओं को अप्रेंटिस कराने के लिए उद्यमियों के प्रतिनिधियों की ओर से पूछे गए सवालों का जिलाधिकारी ने जवाब भी दिया। उन्होंने अप्रेंटिस जैसी महत्वपूर्ण योजना को अधिक से अधिक औद्योगिक इकाइयों में नियमानुसार लागू कराने के लिए जिला उद्योग केंद्र के उपायुक्त को निर्देशित किया है।

युवाओं को दक्ष बनाकर देंगे रोजगार

जिलाधिकारी ने कहा कि इससे आइटीआइ उत्तीर्ण अधिक से अधिक अभ्यर्थियों को दक्ष बनाकर रोजगार से जोड़ा जा सकेगा। जिले में दो हजार अप्रेंटिस का लक्ष्य है। जिलाधिकारी ने सभी औद्योगिक इकाइयों के प्रतिनिधियों से कहा कि इस लक्ष्य को हर हाल में प्राप्त करना है। जिलाधिकारी ने कहा कि युवा प्रशिक्षित होंगे तो गोरखपुर को उत्पादन का हब भी बनाया जा सकेगा।

जिले के 50 फीसद से अधिक युवाओं को व्यावसायिक प्रशिक्षण देकर रोजगार के लायक बनाने की तैयारी चल रही है। इसको लेकर संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक भी की गई है। इसी क्रम में आइटीआइ उत्तीण अभ्यर्थियों के लिए चार अक्टूबर को राजकीय आइटीआइ चरगांवा में वृदह अप्रेंटिसशिप मेला का आयोजन भी किया जा रहा है। - विजय किरन आनंद, जिलाधिकारी।

chat bot
आपका साथी