जगह को लेकर दो राजस्‍व गांवाें के लोगों में विवाद, पंचायत भवन निर्माण का करने लगे विरोध

पाली ब्लाक के विजौवा ग्राम पंचायत में शामिल दो राजस्व गांवों के लोग अपने यहां पंचायत भवन बनवाने की मांग को लेकर आपस में भिड़ गए। विजौवा में प्रस्तावित पंचायत भवन का काम भी रोक दिया गया। निरीक्षण के दौरान डीपीआरओ हिमांशु शेखर ठाकुर ने नियमों का हवाला दिया।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 02:30 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 02:30 PM (IST)
जगह को लेकर दो राजस्‍व गांवाें के लोगों में विवाद, पंचायत भवन निर्माण का करने लगे विरोध
ग्राम विजौवा में पंचायत भवन के निर्माण को लेकर विरोध कर रहे ग्रामीणों को समझाते डीपीआरओ। सौ. इंटरनेट मीडिया

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : पाली ब्लाक के विजौवा ग्राम पंचायत में शामिल दो राजस्व गांवों के लोग अपने यहां पंचायत भवन बनवाने की मांग को लेकर आपस में भिड़ गए। विजौवा में प्रस्तावित पंचायत भवन का काम भी रोक दिया गया। निरीक्षण के दौरान मौके पर पहुंचे जिला पंचायत राज अधिकारी हिमांशु शेखर ठाकुर ने नियमों का हवाला देते हुए ग्रामीणों को समझाया कि कहीं एक ही जगह पंचायत भवन बन सकता है। काफी समझाने के बाद ग्रामीण भवन निर्माण के लिए राजी हुए।

दोनों जगह पंचायत भवन बनाने की ग्रामीणों की मांग

ग्राम पंचायत विजौवा में विजौवा एवं नचनी, दो राजस्व गांव हैं। दोनों गांव के लोग यह चाहते हैं कि दोनों जगह पंचायत भवन बने जबकि शासनादेश के अनुसार एक ग्राम पंचायत में एक ही पंचायत भवन बन सकता है। उसी जगह सुविधाओं के लिए भी बजट दिया जाता है।

काफी जिद्दोजहद के निर्माण के संबंध में सुलझा लिया गया विवाद

अधिकारियों के समझाने के बाद ग्रामीण पंचायत भवन के निर्माण को लेकर राजी हो गए। काफी ज‍िद्दोजहद के बाद निर्माण के संबंध में विवाद सुलझा लिया गया। जिला पंचायत राज अधिकारी हिमांशु शेखर ठाकुर ने बताया कि ग्रामीणों से बात की गई है। उन्हें शासनादेश का हवाला दिया गया है। सभी लोग मान गए हैं। शीघ्र ही निर्माण कार्य ग्राम पंचायत द्वारा प्रारंभ करा दिया जाएगा।

जिला पंचायत राज अधिकारी ने भरपही एवं चांदबारी गांव में पंचायत भवन का किया निरीक्षण

इसी क्रम में जिला पंचायत राज अधिकारी ने इसी ब्लाक के ग्राम पंचायत भरपही एवं चांदबारी में निर्माणाधीन पंचायत भवन का निरीक्षण किया। वहां प्रयोग की जा रही निर्माण सामग्री की गुणवत्ता ठीक मिली। पंचायत भवन में चार कमरे, दो शौचालय व एक हाल बनाया जा रहा है। इस दौरान अपर जिला पंचायत राज अधिकारी राजेश कुमार सिंह, सहायक विकास अधिकारी पंचायत जगदीश जायसवाल, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के समन्वयक बच्चा सिंह आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी