नगर आयुक्‍त के निरीक्षण में कान्हा उपवन में मिली गंदगी, जताई नाराजगी, अस्पताल खोलने का निर्देश

महेवा वार्ड स्थित कान्हा उपवन का निरीक्षण करने पहुंचे नगर आयुक्त अविनाश सिंह को हर तरफ गंदगी मिली। इस पर उन्‍होंने काफी नाराजगी जताई। नगर आयुक्त की नाराजगी के बाद तत्काल सफाई का काम शुरू कराया गया। उन्‍होंने गायों की ठीक से देखभाल करने का निर्देश दिया है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 01:05 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 01:05 PM (IST)
नगर आयुक्‍त के निरीक्षण में कान्हा उपवन में मिली गंदगी, जताई नाराजगी, अस्पताल खोलने का निर्देश
कान्‍हा उपवन में गंदगी देख नगर आयुक्‍त ने जताई नाराजगी। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। महेवा वार्ड स्थित कान्हा उपवन का निरीक्षण करने पहुंचे नगर आयुक्त अविनाश सिंह को हर तरफ गंदगी मिली। नगर आयुक्त की नाराजगी के बाद तत्काल सफाई का काम शुरू कराया गया। नगर आयुक्त ने कान्हा उपवन में बने अस्पताल को जल्द शुरू करने के निर्देश दिए।

गायों और सांडों को अलग रखने का दिया निर्देश

कान्हा उपवन पहुंचे नगर आयुक्त ने उपवन में शेड के आधे हिस्से में गोबर, कंडा आदि रखने और आधे हिस्से में पशुओं को खिलाने की सामग्री रखने के निर्देश दिए। कर्मचारियों ने बताया कि बारिश होने पर शेड के अंदर पानी चला जाता है। नगर आयुक्त ने अवर अभियंता को पानी रोकने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। कहा कि बाड़ा बनाकर गाय और सांड़ को अलग-अलग रखा जाए। अफसरों ने सफाई के साथ ही कान्हा उपवन के मार्ग पर हुए अतिक्रमण को हटाते हुए जुर्माना भी जमा कराया गया। इस दौरान अपर नगर आयुक्त आरबी सिंह, उप नगर आयुक्त संजय शुक्ल, कर अधीक्षक विपुल विक्रम राय, देवेंद्र कुमार, बृजेश तिवारी आदि मौजूद रहे।

पक्षियों से है जानवरों को खतरा

शहर में बीमार या हादसा का शिकार हुए पशुओं को फर्टिलाइजर स्थित पशु अस्पताल पहुंचाया जाता है। यहां बीमार पशुओं को पक्षी घायल कर देते हैं। कान्हा उपवन का निरीक्षण करने के बाद पशु अस्पताल पहुंचे नगर आयुक्त ने पक्षियों को रोकने के लिए जाली लगाने के निर्देश दिए।

चला नाला सफाई का अभियान

नगर निगम की टीम ने घासीकटरा, बड़े काजीपुर, हांसूपुर, बसंतपुर, रेल विहार कालोनी फेज तीन, तारामंडल, हरिहरपुरम, रामजानकीनगर, महादेव झारखंडी, मोहद्दीपुर, अंधियारीबाग, राजीव नगर कालोनी में नालों की सफाई कराई।

सहायक नगर आयुक्त ने कराई पानी की निकासी की व्यवस्था

नगर निगम के सहायक नगर आयुक्त डा. मणि भूषण तिवारी के नेतृत्व में बुधवार को खोराबार इलाके में पानी निकालने और जलभराव वाले स्थानों पर छिड़काव की व्यवस्था कराई गई। डा. मणि भूषण तिवारी ने बताया कि जंगल सिकरी, केवटलिया आदि में जंगल से आ रहे पानी के कारण जलभराव है। जलभराव दूर कराने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। नागरिकों को म'छरों और संक्रामक बीमारियों से बचाने के लिए सोडियम हाइपो क्लोराइट के साथ ही मैलाथियान का छिड़काव कराया जा रहा है। खाली प्लाट में भरे पानी में मोबिल डाली जा रही है।

chat bot
आपका साथी