UP Board: प्रायोगिक परीक्षाएं हुई ही नहीं और बोर्ड ने शुरू कर दी रिजल्ट की तैयारी

UP board इंटरमीडिएट परीक्षा परिणाम को लेकर बोर्ड ने तैयारी शुरू कर दी है स्कूलों से नंबर भी अपलोड करा लिए हैं लेकिन अभी तक जिन विद्यार्थियों की प्रायोगिक परीक्षा नहीं हो सकी है उसके लिए बोर्ड ने तिथि घोषित नहीं की है। जिससे छात्र और अभिभावक परेशान हैं।

Pradeep SrivastavaSun, 13 Jun 2021 11:45 AM (IST)
इंटरमी‍ड‍िएट की प्रायोगिक परीक्षा नहीं हुई और यूपी बोर्ड ने र‍िजल्‍ट की तैयारी शुरू कर दी है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट की प्रायोगिक परीक्षा से वंचित छात्र असमंजस में हैैं। परीक्षा परिणाम को लेकर बोर्ड ने तैयारी शुरू कर दी है, स्कूलों से नंबर भी अपलोड करा लिए हैं, लेकिन अभी तक जिन विद्यार्थियों की प्रायोगिक परीक्षा नहीं हो सकी है, उसके लिए बोर्ड ने तिथि घोषित नहीं की है। जिससे छात्र और अभिभावक परेशान हैं। जिले में इंटर के लिए 68 हजार छात्र पंजीकृत हैं।

बारहवीं की छूटी प्रायोगिक परीक्षा को लेकर असमंजस में छात्र

बोर्ड प्रत्येक वर्ष लिखित परीक्षाएं पूरी होने के बाद छूटे हुए छात्रों की प्रायोगिक परीक्षाएं कराता है। परीक्षा निरस्त हो जाने के बाद प्रायोगिक परीक्षा के अंकों (30 नंबर) का महत्व बढ़ गया है। ऐसे में छात्र विद्यालय से लेकर जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय के चक्कर काट रहे हैं। डीआइओएस कार्यालय में भी यह ब्योरा नहीं है, जिससे यह पता चल सके कि कितने छात्रों की प्रायोगिक परीक्षा छूटी है।

अभी तक छूटे छात्रों की प्रायोगिक परीक्षा को लेकर नहीं मिला निर्देश

बोर्ड के निर्देश पर हर बार छूटी परीक्षाएं राजकीय जुबिली इंटर कालेज व एडी राजकीय कन्या विद्यालय में कराई जाती थी। सीबीएसई पहले ही 11 जून तक प्रायोगिक परीक्षा का समय दे चुका था। पर अब यहां 29 जून अंक भेजने की अंतिम तारीख तय कर दी गई है। ऐसे में बोर्ड ने जो नई गाइडलाइन जारी की है उसके अनुसार यह परीक्षा अब आनलाइन कराई जाएगी।

इंटर में जिनकी प्रायोगिक परीक्षा छूट गई है, इस पर बोर्ड ने कोई निर्देश जारी नहीं किया है। ऐसे में बोर्ड क्या निर्देश देता है, इसका इंतजार है। - ज्ञानेंद्र प्रताप स‍िंह भदौरिया, डीआइओएस।

नए कार्यक्रम से होगा केंद्रीय विद्यालयों में बच्चों का प्रवेश

केंद्रीय विद्यालय संगठन ने कक्षा एक में दाखिले के लिए संशोधित समय सारिणी जारी कर दी है। 2021-22 सत्र के लिए पहली कक्षा में दाखिले के लिए पहली मेरिट सूची 23 जून को जारी की जाएगी। दूसरी और तीसरी सूची 30 जून को जारी होगी। यदि सीटें खाली रह जाती हैं तो पांच जुलाई को अंतिम सूची जारी होगी। केंद्रीय विद्यालय नंबर एक एयरफोर्स में कक्षा में प्रवेश के लिए 160 सीटें हैं। जिसके लिए 1033 तथा केंद्रीय विद्यालय नंबर दो फर्टिलाइजर में 120 सीटों के सापेक्ष 840 अभिभावकों ने आवेदन किए हैं।

पहले केंद्रीय विद्यालय संगठन ने इसके पहले 23 अप्रैल को पहली मेरिट सूची के प्रकाशन की तिथि निर्धारित की थी। लेकिन कोरोना के कारण इसे स्थगित करना पड़ा। केवीएस ने

कक्षा एक में प्रवेश के लिए नया कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। इसके तहत 23 जून को पहली सूची जारी होगी। - एसके श्रीवास्तव, प्रधानाचार्य, केंद्रीय विद्यालय नंबर एक।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.