सरकार तैयार कर रही नवनिर्वाचित प्रधानों की कुंडली, जानें-क्‍या है विवरण Gorakhpur News

ग्राम पंचायत का नाम ग्राम प्रधान का नाम क्षेत्र पंचायत का नाम प्रधान की जाति प्रधान का लिंग उम्र मोबाइल नंबर ई मेल आइडी कितने प्रयास के बाद कामयाबी मिली कितनी बार प्रधान रह चुके हैं शैक्षणिक योग्यता व्यवसाय का विवरण दिया जा रहा है।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 08:30 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 08:03 AM (IST)
सरकार तैयार कर रही नवनिर्वाचित प्रधानों की कुंडली, जानें-क्‍या है विवरण Gorakhpur News
जिला पंचायत राज अधिकारी हिमांशु शेखर ठाकुर का फाइल फोटो, जागरण।

गोरखपुर, जेएनएन। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव समाप्त हो चुके हैं और अब प्रधानों को शपथ लेने का इंतजार है। पर, शपथ से पहले प्रदेश सरकार पंचायती राज विभाग के जरिए नवनिर्वाचित प्रधानों की ÓÓकुंडलीÓÓ तैयार की जा रही है। जिला स्तर पर इसकी फीडिंग की जा रही है। प्रधान की उम्र क्या है, महिला हैं या पुरुष, कितनी बार प्रयास करने के बाद प्रधानी हाथ आई, जैसे कई विवरण अनिवार्य रूप से अपलोड किए जा रहे हैं। प्रधानों का यह विवरण अबकी पहली बार लिया जा रहा है। अधिकारियों का कहना है कि इस तरह के प्रयास से डाटा संग्रह हो सकेगा।

जिले में 1293 ग्राम पंचायतों में प्रधानों का चुनाव हो चुका है। खोराबार के रामपुर गांव में समय से चुनाव नहीं हो पाया था, यहां नौ मई को वोट डाले गए थे और 11 मई को परिणाम आएंगे। 1293 में से सीाी प्रधानों का विवरण पंचायती राज विभाग की वेबसाइट पर अपलोड भी किया जा चुका है। ग्राम पंचायत का नाम, ग्राम प्रधान का नाम, क्षेत्र पंचायत का नाम, प्रधान की जाति, प्रधान का लिंग, उम्र, मोबाइल नंबर, ई मेल आइडी, कितने प्रयास के बाद कामयाबी मिली, कितनी बार प्रधान रह चुके हैं, शैक्षणिक योग्यता, व्यवसाय का विवरण देने के साथ ही प्रधान की फोटो भी अनिवार्य रूप से अपलोड करनी है।

तेजी से चल रहा फोटो अपलोड करने का काम

शुरू में प्रधानों की फोटो अपलोड करने का विकल्प ऐच्छिक था लेकिन अब इसे भी अनिवार्य कर दिया गया है। पंचायती राज विभाग के अधिकारी ब्लाकों में फोटो अपलोड करने में लगे हैं। एक हजार से अधिक प्रधानों की फोटो भी वेबसाइट पर अपलोड हो गई है। कुछ ब्लाकों का अभी शेष है।

प्रधानों को शपथ ग्रहण का इंतजार

ग्राम प्रधानों को शपथ ग्रहण का इंतजार है। पहले 12 मई से शपथ ग्रहण शुरू होने की उम्मीद थी लेकिन कतिपय कारणों से पंचायती राज विभाग की ओर से अभी तक इस संबंध में कोई आदेश जारी नहीं किया जा सका है। जिला पंचायत राज अधिकारी हिमांशु शेखर ठाकुर का कहना है कि पंचायती राज विभाग की ओर से नवनिर्वाचित प्रधानों से जुड़ा विवरण मांगा गया है। सभी ब्लाकों में यह विवरण अपलोड करने का काम चल रहा है। जल्द ही इस कार्य को पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद एक जगह सभी के बारे में जानकारी मिल सकेगी।

chat bot
आपका साथी