आरटीओ में आनलाइन आवेदन की सुविधा के लिए गीडा और चरगांवा में विभाग खोलेगा जन सेवा केंद्र

गीडा और चरगांवा में कर्म खर्च पर ही ड्राइविंग लाइसेंस फिटनेस और परमिट आदि सहित परिवहन विभाग की सभी सेवाओं के आनलाइन आवेदन की सुविधा के लिए सहजन जन सेवा केंद्र खोला जाएगा। गीडा में संभागीय परिवहन अधिकारी ने पहले केंद्र का उद्घाटन किया।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 01:05 PM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 01:05 PM (IST)
आरटीओ में आनलाइन आवेदन की सुविधा के लिए गीडा और चरगांवा में विभाग खोलेगा जन सेवा केंद्र
आरटीओ कार्यालय में लोगों की सुविधा के लिए खुलेगा सहज जन सेवा केंद्र। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। आम जन के लिए राहत भरी खबर है। अब उन्हें परिवहन विभाग की सभी 18 सेवाओं के आनलाइन आवेदन के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। गीडा और चरगांवा में कर्म खर्च पर ही ड्राइविंग लाइसेंस, फिटनेस और परमिट आदि सहित परिवहन विभाग की सभी सेवाओं के आनलाइन आवेदन की सुविधा मिल जाएगी। सोमवार को आरटीओ दफ्तर गीडा में जन सेवा केंद्र खुल गया। चालक प्रशिक्षण केंद्र (डीटीआइ) चरगांवा में खोलने की तैयारी चल रही है।

गीडा स्थित कार्यालय में केंद्र का हुआ उद्घाटन

सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रशासन) श्याम लाल ने आरटीओ दफ्तर में जन सेवा केंद्र का उद्घाटन किया। उन्होंने बताया कि शासन के दिशा-निर्देश पर परिवहन विभाग की आनलाइन सेवाओं के लिए जन सेवा केंद्र (कामन सर्विस सेंटर) खोले जाने हैं। ताकि, आम जन को आनलाइन सेवाओं के लिए परेशान न होना पड़े। उन्हें कम मूल्य पर ही सेवाओं का लाभ मिल सके। सेवाओं के लिए मूल्य भी निर्धारित कर दिए गए हैं। सर्विस चार्ज 30 रुपये के अलावा प्रति पेपर स्कैङ्क्षनग दो रुपये, ङ्क्षप्रङ्क्षटग तीन रुपये और फोटो कापी के दो रुपये निर्धारित हैं।

गोविवि में रेट में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में शोध पात्रता परीक्षा (रेट)-2021 की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आनलाइन आवेदन मांगे जाने लगे हैं। आवेदन के लिए अंतिम तिथि 20 सितंबर निर्धारित की गई है। अभ्यर्थी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 30 सितंबर को प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी।

उत्‍कृष्‍ट प्रदर्शन करने वालों को मिलेगी फेलोशिप

विश्वविद्यालय मीडिया सेल के मुताबिक रेट में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय अभ्यर्थियों को विश्वविद्यालय द्वारा फेलोशिप दी जाएगी। कोरोना महामारी के चलते पिछले वर्ष रेट की परीक्षा का आयोजन आनलाइन मोड में कराया गया था। परीक्षा में अभ्यर्थियों में कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिली थी। एक सीट के लिए 15 अभ्यर्थियों के बीच प्रतिस्पर्धा हुई थी। 24 राज्यों से 82 फीसदी अभ्यर्थी इसमें शामिल हुए थे। इस वर्ष इन विषयों में शोध के लिए शोध पात्रता परीक्षा आयोजित की जा रही है- एग्रीकल्चर(जेनेटिक्स एंड प्लांट ब्रीङ्क्षडग), लॉ, कार्मस, एजुकेशन, रसायन, मैथमैटिक्स, स्टैटिस्टिक्स, साइकोलॉजी, हिंदी, फिजिक्स, अंग्रेजी, मध्यकालीन इतिहास, एग्रीकल्चर एकोनॉमिक्स, एग्रीकल्चर एक्सटेंशन, इकोनॉमिक्स, प्राचीन इतिहास, भूगोल, राजनीतिशास्त्र, रक्षा एवं स्त्रातजिक अध्ययन विभाग।

ये होनी चाहिए अर्हता

अभ्यर्थी का स्नातक स्तर पर द्वितीय श्रेणी उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ ही अभ्यर्थी परास्नातक के अंतिम सेमेस्टर या वर्ष में संबंधित विषय से नामांकित हो। (प्रवेश के समय अभ्यर्थी को फाइनल वर्ष का अपना रिजल्ट प्रस्तुत करना होगा)। परास्नातक 55 फीसदी अंकों (5 प्रतिशत छूट ओबीसी, एससी, एसटी और पीएच अभ्यर्थी) के साथ किसी विश्वविद्यालय या शैक्षिक संस्थान से उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

chat bot
आपका साथी