विकास भवन पर ग्राम प्रधानों ने किया प्रदर्शन

एपीओ के नए आदेश को लेकर नाराज हैं प्रधान कार्य प्रभावित सीडीओ ने जांच कराकर कार्रवाई करने का दिया आश्वासन

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 12:05 AM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 12:05 AM (IST)
विकास भवन पर ग्राम प्रधानों ने किया प्रदर्शन
विकास भवन पर ग्राम प्रधानों ने किया प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, देवरिया : लार विकास खंड के ग्राम प्रधानों ने गुरुवार को विकास भवन पर एपीओ के नए आदेश को लेकर प्रदर्शन किया। साथ ही मांगों से संबंधित पत्र मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार को सौंपा। मुख्य विकास अधिकारी ने जांच कराकर कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है। उधर नए आदेश के बाद गांवों में मनरेगा का कार्य प्रभावित हो गया है।

जिलाध्यक्ष अशोक मिश्र के नेतृत्व में ग्राम प्रधान विकास भवन पहुंचे, उन्होंने कहा कि अभी तक लार विकास खंड में मनरेगा के तहत गांवों में काम चल रहा था। एपीओ लार ने वाट्सएप एक मैसेज डाल दिया है, जिसमें किसी भी कार्य के भुगतान के लिए पत्रावली ब्लाक मुख्यालय में जमा करने से पहले ब्लाक प्रमुख से संस्तुति लेनी होगी। ग्राम प्रधानों का कहना है कि इस आदेश के बाद गांवों में कार्य प्रभावित हो गए हैं। राज्य वित्त एवं केंद्रीय वित्त के कार्य में भी बड़े पैमाने पर गड़बड़ी की जा रही है। इसकी जांच कराई जाए। इस दौरान प्रधान संघ अध्यक्ष आश नारायण सिंह, प्रभु साहनी, तप नारायण यादव, सावित्री देवी, चंदन यादव, सुमन मिश्रा, सुनील गुप्ता, अभय मिश्रा, अखिलेश दुबे, शैलेंद्र सिंह, फिरोज, दीपेंद्र सिंह मौजूद रहे। 442 पूर्व ग्राम प्रधानों से होगी 42 लाख रुपये की वसूली जागरण संवाददाता, देवरिया : जिले के 442 पूर्व ग्राम प्रधानों पर मध्याह्न भोजन के मामले में हुई धांधली को लेकर शिकंजा कसने लगा है। बीएसए की रिपोर्ट के बाद पूर्व ग्राम प्रधानों को डीपीआरओ ने नोटिस जारी करते हुए एक सप्ताह के अंदर जवाब व खाद्यान्न तथा रुपये जमा करने का निर्देश दिया है। एक सप्ताह अंदर जवाब व धन वापस न करने पर पूर्व ग्राम प्रधानों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने की तैयारी है।

परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों को मध्याह्न भोजन दिया जाता है। 2005 से 2010 के प्रधानों के कार्यकाल में विद्यालयों में मध्याह्न भोजन बनाए गए।

2011 में जांच शुरू हुई तो पता चला कि जनपद के 442 ग्राम पंचायतों में लगभग चार हजार क्विंटल खाद्यान्न व 42 लाख रुपये मध्याह्न भोजन का अवशेष है, जो प्रधानों के पास मौजूद है। इसके बाद नोटिस जारी की गई, लेकिन इस पर पूर्व प्रधानों ने ध्यान नहीं दिया। इसको लेकर बीएसए संतोष कुमार राय गंभीर हो गए हैं। उन्होंने रिपोर्ट डीपीआरओ को सौंप दी है। जिसके बाद पूर्व प्रधानों को नोटिस जारी कर दिया गया है। नोटिस जारी कर दिया गया है। एक सप्ताह के अंदर जवाब व खाद्यान्न तथा रुपये वापस न करने पर उनके खिलाफ आगे की कार्रवाई शुरू होगी।

अविनाश कुमार

डीपीआरओ

chat bot
आपका साथी