सरयू, राप्ती व गोर्रा का जलस्तर कम, दुश्वारी बरकरार

भदिला प्रथम गांव बाढ़ के पानी से चारो तरफ से घिरा रतनपुर बहोरादलपतपुर ईश्वरपुरा अन्य तटवर्ती गांवों के समीप कटान कर रही गोर्रा

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 11:26 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 11:26 PM (IST)
सरयू, राप्ती व गोर्रा का जलस्तर कम, दुश्वारी बरकरार
सरयू, राप्ती व गोर्रा का जलस्तर कम, दुश्वारी बरकरार

जागरण संवाददाता, देवरिया : जिले में नदियों का जलस्तर लगातार घट रहा है। लेकिन बाढ़ का खतरा टला नहीं है। भदिला प्रथम गांव बाढ़ के पानी से चारो तरफ से घिरा हुआ है।

बरहज संवाददाता के अनुसार सरयू नदी का जलस्तर में घटने का क्रम जारी है। सरयू नदी खतरे के निशान 66.50 मीटर से ऊपर 66.85 मीटर पर बह रही है। नदी का जलस्तर खतरे के निशान से 35 सेंटीमीटर ऊपर है। जलस्तर 10 सेंटीमीटर घटा है।

भदिला प्रथम गांव बाढ़ के पानी से चारो तरफ से घिरा होने के कारण लोगों को छह माह तक आवागमन की दुश्वारी झेलनी पड़ेगी। उधर नदी कटइलवा गांव के पश्चिम कटान कर रही है। जलस्तर बढ़ने और घटने के साथ नदी कटान तेज होता है। तटवर्ती गांव के लोग कटान की इस समस्या को लेकर चितित हैं। स्नान, ध्यान के लिए आने वाले लोगों की सुरक्षा के लिए रस्सी बांधी गई हैं।

रुद्रपुर संवाददाता के अनुसार जलस्तर कम होते ही दोआबा क्षेत्र में नदियों से तटवर्ती गांवों के किनारे कटान का खतरा बढ़ता जा रहा है।

रतनपुर गांव के समीप, पिड़रा-भुसउल, छपरा बुजुर्ग, ईश्वरपुरा सहित अन्य गांवों के तटवर्ती इलाकों में नदी का कटान हो रहा है। जिसको लेकर तटवर्ती ग्रामीण परेशान हैं। ग्रामीणों का कहना है कि नदी पिछले एक दशक से कटान करते गांव का करीब सौ मीटर हिस्सा काट चुकी है। जिससे खतरा लगातार बढ़ रहा है। यही हाल नरायनपुर औराई और बहोरादलपतपुर गांव का भी है जहां नदी कटान करते घरों तक पहुंच चुकी है। एक दशक पहले लगे ठोकर नदी में विलीन हो चुके हैं। वहीं सिलहटा गांव के समीप नदी यू टर्न कर कटान कर रही है।

-

एडीएम वित्त और राजस्व ने लिया तटबंध का जायजा

रुद्रपुर : एडीएम वित्त और राजस्व उमेश कुमार मंगला ने गुरुवार को रुद्रपुर के पायलट प्रोजेक्ट के अंतर्गत काम हो रहे शीतलमांझा के समीप पांडेय मांझा जोगियां तटबंध का जायजा लिया। कहा कि काम में तेजी लाने का निर्देश दिया।

बंधे के मरम्मत कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने जल्द निर्माण कार्य समेत अन्य बाढ़ निरोधात्मक कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया। यहां पर अमेरिका की तकनीक से 1224 लाख से 44 मीटर का निर्माण कार्य हो रहा है। इसके अलावा तिघरा-मराक्षी तटबंध भेड़ी कटान स्थल का भी जायजा लिया। इस दौरान एसडीएम संजीव कुमार उपाध्याय, सहायक अभियंता दीनदयाल दूबे, सुधीर कुमार कृष्ण प्रताप, अवधेश कुमार आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी