बीएसए दफ्तर जाकर पुलिस ने कब्जे में लिया डिस्पैच रजिस्टर

अनुदानित विद्यालयों में फर्जीवाड़ा कर शिक्षकों की नियुक्ति का मामला एसआइटी के अध्यक्ष ने डिस्पैच रजिस्टर व कागजों का किया अवलोकन

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Jul 2021 11:08 PM (IST) Updated:Sat, 17 Jul 2021 11:08 PM (IST)
बीएसए दफ्तर जाकर पुलिस ने कब्जे में लिया डिस्पैच रजिस्टर
बीएसए दफ्तर जाकर पुलिस ने कब्जे में लिया डिस्पैच रजिस्टर

जागरण संवाददाता, देवरिया : जिले के अनुदानित विद्यालयों में हुए फर्जीवाड़े में कोतवाली पुलिस शनिवार को बीएसए कार्यालय पहुंची। पुलिस ने डिस्पैच रजिस्टर, नियुक्ति रजिस्टर, अनुमोदन रजिस्टर समेत अन्य कागजात को कब्जे में लिया। करीब आधे घंटे तक कोतवाली पुलिस बीएसए कार्यालय में जमी रही। एसआइटी के अध्यक्ष सीओ सिटी श्रीयश त्रिपाठी ने कागजातों का अवलोकन किया।

एसटीएफ ने लघु माध्यमिक विद्यालय मदरसन व सहदेव पूर्व माध्यमिक विद्यालय में फर्जी अनुमोदन पत्र के आधार पर शिक्षकों की नियुक्ति व भुगतान का पर्दाफाश किया है। वित्त एवं लेखाधिकारी समेत 19 लोगों को एसटीएफ ने आरोपित बनाया है। एडीजी जोन अखिल कुमार के निर्देश पर जिले में शिक्षक भर्ती में हुए फर्जीवाड़े की जांच के लिए सीओ सिटी के नेतृत्व में एसआइटी का गठन किया गया है। शनिवार को सीओ सिटी के निर्देश पर कोतवाली के तीन सिपाही बीएसए कार्यालय पहुंचे और डिस्पैच रजिस्टर समेत अन्य कागजात को कब्जे में लिया। डिस्पैच रजिस्टर में बड़े पैमाने पर धांधली की गई है। कई पन्ने फाड़ देने की बात कही जा रही है। एसआइटी के अध्यक्ष श्रीयश त्रिपाठी ने कहा कि आज सभी कागजात बीएसए कार्यालय से लिया गया है। अवलोकन किया जा रहा है। जल्द ही बीएसए समेत अन्य का बयान भी दर्ज किया जाएगा। एसआइटी के गठन होने से बढ़ेगा शिकंजा

एसटीएफ फर्जी शिक्षकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करा देती है, लेकिन विवेचना के दौरान पुलिस कुछ शिक्षकों को राहत दे देती है। एसआइटी के गठन के बाद फर्जी शिक्षकों को राहत मिलने का मौका कम हो गया है।

बरियारपुर थानाध्यक्ष ने कब्जे में लिया कागजात

परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती में भी बड़े पैमाने पर फर्जीवाड़ा किया गया है। गौरकोठी स्थित प्राथमिक विद्यालय में तैनात कमलेश कुमार के कागजात फर्जी पाए जाने के बाद बरियारपुर थाने में मुकदमा दर्ज किया है। कमलेश कुमार भलुअनी थाना क्षेत्र के सोनखरिका का रहने वाला है। विवेचना कर रहे बरियारपुर थानाध्यक्ष दीपक कुमार शनिवार को बीएसए कार्यालय पहुंचे और संबंधित कागजात को कब्जे में लिया। साथ ही लिपिक का बयान दर्ज किया।

chat bot
आपका साथी