टीम ने लिए 51 नमूने, 11 मानक के अनुरूप नहीं

खाद्य पदार्थों को लेकर लोगों को किया गया जागरूकफूड सेफ्टी वैन सचल खाद्य प्रयोगशाला का जनपद में हुआ आगमन

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 05:02 AM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 05:02 AM (IST)
टीम ने लिए 51 नमूने, 11 मानक के अनुरूप नहीं
टीम ने लिए 51 नमूने, 11 मानक के अनुरूप नहीं

जागरण संवाददाता, देवरिया: फूड सेफ्टी वैन, सचल खाद्य प्रयोगशाला का जनपद में आगमन हुआ। जिसका खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की टीम ने शुक्रवार को स्वागत किया। जनपद के कंचनपुर,तरकुलवा स्थित बाजारों में कुल 51 खाद्य पदार्थों के नमूने परीक्षण किए गए। जिसमें खाद्य पदार्थ विक्रेताओं तथा उपभोक्ताओं ने अपने-अपने खाद्य नमूनों की जांच कराई। जिसमें मिठाइयां, खाद्य तेल, मसाले, बेसन, सत्तू, पेयजल आदि खाद्य पदार्थों के परीक्षण हुए। जिसमें से 11 खाद्य पदार्थों के नमूने मानक के अनुरूप नहीं पाए गए।

खाद्य सचल प्रयोगशाला का मुख्य उद्देश्य खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वाले दुकानदारों को चिह्नित कर उनके विरुद्ध कार्यवाही करने तथा ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के उपभोक्ताओं तथा कारोबारियों को जागरूक किया गया। जिसमें बताया गया कि कौन-कौन से खाद्य पदार्थ खाने योग्य उपयुक्त है और कौन अनुपयुक्त हैं। मौके पर ही खाद्य पदार्थों के विश्लेषण के परिणाम प्राप्त होने पर कई दुकानदार संतुष्ट हुए।

इस बीच एक खाद्य तेल तथा एक अरहर दाल के नमूना भी एकत्रित किया गया। जिसमें खाद्य तेल शुभम इंटरप्राइजेज रुद्रपुर से तथा अरहर दाल का नमूना सिद्धि ट्रेडर्स, मुहाव बरहज से एकत्रित किया गया। इसी कार्यक्रम में डोम 24 उपकरण द्वारा स्ट्रीट वेंडर्स के उपयोग किए हुए खाद्य तेलों की जांच की गई। जिसमें सभी खाद्य तेलों की टोटल पोलर मैटेरियल 25 से कम पाए गए तथा मानव उपभोग के उपयुक्त पाए गए। कारोबारियों को यह बताया गया कि खाद्य तेलों को अधिकतम तीन बार ही प्रयोग किया जाएगा उसके बाद उसको नष्ट कर दिया जाएगा। लापरवाही पर कारोबारियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी