प्रदेश के 70 जिलों के किसानों को मिलेगा तिलहन बीज: सूर्य प्रताप शाही

3.30 लाख किसानों को मिलेगा फायदा खर्च होंगे 4.73 करोड़ रुपये किसानों की आय दोगुनी करने के लिए चल रहा अभियान

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 06:53 AM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 06:53 AM (IST)
प्रदेश के 70 जिलों के किसानों को मिलेगा तिलहन बीज: सूर्य प्रताप शाही
प्रदेश के 70 जिलों के किसानों को मिलेगा तिलहन बीज: सूर्य प्रताप शाही

जागरण संवाददाता, देवरिया: कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि प्रदेश में तिलहन की फसल को बढ़ावा देने एवं किसानों की आय दोगुनी करने के लिए 70 जनपदों के 3.30 लाख किसानों को तिलहन बीज उपलब्ध कराया जाएगा। इस पर करीब 4.73 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

कृषि मंत्री बुधवार को राघव नगर स्थित आवास पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किसान हित में जो कार्यक्रम शुरू किया है, उसी के तहत तिलहन की फसल को बढ़ावा देने का कार्य प्रदेश में शुरू किया गया है। खाद्य सुरक्षा मिशन के तहत किसानों को सरसों व अलसी के बीच वितरित किए जाएंगे। इसके अलावा किसानों को मिनी किट का भी वितरण किया जाएगा। प्रदेश में 12 लाख निजी नलकूप हैं, जिनको सरकार एक रुपए 22 पैसे प्रति यूनिट की दर से सब्सिडी देकर बिजली दे रही है।

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत विधानसभा का विशेष सत्र आयोजित होने के कारण इस बार जनसंघ के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री स्वर्गीय रविद्र किशोर शाही की पुण्यतिथि की पूर्व संध्या पर 17 अक्टूबर को पथरदेवा के नरेंद्र देव इंटर कालेज में तीन दिवसीय किसान मेले का आयोजन किया गया है। मेले का उद्घाटन मुख्य अतिथि उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य करेंगे। पुण्यतिथि के दिन 18 अक्टूबर को कंचनपुर चौराहा स्थित प्रतिमा पर सांसद डा. रमापति राम त्रिपाठी, रविद्र कुशवाहा पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि सभा को संबोधित करेंगे। इस दौरान टीकाकरण के साथ ही आयुष्मान कार्ड भी बनाया जाएगा। शाही ने बताया कि पथरदेवा विधानसभा क्षेत्र में पड़ौली में राजकीय महाविद्यालय स्थापित करने के लिए मुख्यमंत्री से सहमति मिल गई है। हेतिमपुर -पड़ौली सड़क पीडब्ल्यूडी को हस्तांतरित की जा चुकी है। निर्माण के लिए 35 करोड़ की स्वीकृति मिल गई है। जल्द ही निर्माण कार्य शुरू होगा ।

chat bot
आपका साथी