कल्याणकारी योजनाओं की गांव में जाकर पड़ताल करें अधिकारी

पथरदेवा तरकुलवा में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में प्रभारी मंत्री ने लिया हिस्सा ब्लाक स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक कर विकास कार्यों की समीक्षा की

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 05:56 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 05:56 AM (IST)
कल्याणकारी योजनाओं की गांव में जाकर पड़ताल करें अधिकारी
कल्याणकारी योजनाओं की गांव में जाकर पड़ताल करें अधिकारी

जागरण संवाददाता, पथरदेवा, तरकुलवा: उद्यान राज्यमंत्री व जिले के प्रभारी मंत्री श्रीराम चौहान ने कहा कि जनहित में संचालित योजनाओं में पारदर्शिता आवश्यक है, उसे जरूरतमंदों तक प्राथमिकता के साथ पहुंचाएं। अधिकारी स्वयं क्षेत्रों में जाकर योजनाओं की पड़ताल करें। बिना भेदभाव के योजनाओं को पहुंचाने का कार्य ब्लाक स्तरीय अधिकारियों की जिम्मेदारी है। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। पथरदेवा व तरकुलवा विकास सभागार में आयोजित ब्लाक स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक के दौरान गुरुवार को प्रभारी मंत्री ने यह बातें कही। कहा कि सरकार जन कल्याणकारी योजनाओं को पहुंचाने का कार्य कर रही है। उसे लोगों तक पहुंचाने का माध्यम ब्लाक स्तरीय अधिकारी व कर्मचारी है। इसलिए योजनाओं में तीव्रता व पारदर्शिता के साथ उसे गति दें। उन्होंने वैक्सिनेशन के लिए लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण जरूरी है। इसलिए हर कोई इसके प्रति जागरूक हो और वैक्सिनेशन कराएं।

कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री आवास योजनाओं के तहत लाभार्थी को एक जगह बुलाकर समूह में स्वीकृति पत्र दिया जाए। इससे योजनाओं में पारदर्शिता का भाव विकसित होगा। गांवों में बच्चों को वितरित होने वाले खाद्यान्न का बाल विकास परियोजना अधिकारी गांव-गांव जाकर जांच करें।

कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने पथरदेवा में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि 81 करोड़ लोगों को छह माह निश्शुल्क राशन देने का निर्णय लिया गया है। आज जो भी धनराशि लाभार्थियों को सरकार द्वारा दी जा रही है, वह सीधे लाभार्थी को मिल रहा है। इस दौरान सामुदायिक शौचालय की चाबी समूह की महिलाओं को सौंपा गया।

इस दौरान एएसडीएम लल्लन राम, पूर्व ब्लाक प्रमुख सुब्रत शाही, जिला विकास अधिकारी श्रवण कुमार राय, खंड विकास अधिकारी आलोक सिंह, अजय शाही, सत्येंद्र मणि, मंडल अध्यक्ष रमेश सिंह, संजय सिंह,रणधीर सिंह, सीडीपीओ सुषमा दुबे, खंड शिक्षा अधिकारी डीएन चन्द, ब्रम्हा यादव,रमायन साहनी, मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी