पहले दिन ही अधूरा रहा विशेष टीकाकारण का लक्ष्य

छह ब्लाक क्षेत्र के गांवों में लगाए गए टीके बारिश से बचाव का नहीं था कोई इंतजाम

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 11:43 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 11:43 PM (IST)
पहले दिन ही अधूरा रहा विशेष टीकाकारण का लक्ष्य
पहले दिन ही अधूरा रहा विशेष टीकाकारण का लक्ष्य

जागरण संवाददाता, देवरिया : जिले में कोरोनारोधी विशेष टीकाकरण अभियान पर जागरूकता की कमी भारी पड़ गई। नतीजा यह है कि टीकाकरण का लक्ष्य पूरा नहीं हो सका। यह बात अलग है कि मौसम खराब था लेकिन जागरूकता जिस स्तर पर होनी चाहिए वह भी स्वास्थ्य विभाग ने वह भी पूरा नहीं किया।

जिले में विशेष टीकाकरण के लिए जिले के चुनिदा छह ब्लाकों भाटपाररानी, लार, रुद्रपुर, सलेमपुर, देवरिया अर्बन, गौरीबाजार में 102 केंद्र बनाए गए थे। जिसमें 12850 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य तय किया गया था लेकिन केंद्रों तक सिर्फ 9070 लोग पहुंचे। जिन्हें टीका लगाया गया। इस दौरान 12850 डोज का इंतजाम किया गया था। कम लोगों के पहुंचने के कारण कोरोना वैक्सीन शेष रह गई।

रुद्रपुर केंद्र पर दोपहर दो बजे तक केवल 470 लोग पहुंचे थे। उसके बाद कुछ रफ्तार बढ़ी। यहीं हाल लार व गौरीबाजार की भी रही जहां दोपहर तक टीका लगवाने वालों की संख्या काफी कम रही। जिसकी वजह देवरिया शहर क्षेत्र में टीका लगवाने वालों की संख्या ठीक रही। यहां सुबह से ही लोग टीका लगवाने के लिए कतार में लगे रहे। चकियवा ढाला केंद्र पर शाम तक लोग टीका लगवाने के लिए लोग कतार में लगे रहे। इन केंद्रों पर बारिश से बचने के लिए कोई इंतजाम नहीं किया गया था। बारिश आते ही लोग परेशान हो गए। जिसके चलते तमाम लोग केंद्र तक नहीं पहुंच सके।

टीकाकरण का कुल लक्ष्य----------- 12850

कुल लगाए गए टीके-----------------9070

बनाए गए कुल केंद्र-----------------102

टीका के डोज की संख्या--------------12850

तैनात किए गए कर्मचारियों की संख्या----306 मौसम की खराबी के कारण विशेष टीकाकरण अभियान में लोगों की सहभागिता कम हो सकी। केंद्रों पर धूप व बारिश से बचने के लिए वेटिग रूम की व्यवस्था है। लक्ष्य को पूरा करने की पूरी कोशिश की जा रही है। लोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक किया गया है।

डा. आलोक पांडेय

सीएमओ

chat bot
आपका साथी