Dengue in Gorakhpur: बढने लगे डेंगू के मरीज, मिले छह मरीज, पांच की एलाइजा जांच में पुष्टि

Dengue Outbreak in Gorakhpur गोरखपुर में डेंगू का प्रकोप बढने लगा है। पांच ि‍दिन में छह मरीजों में डेगूं की पुष्टि हुई है। इनमें से दो मरीज बाहर से आए हैं। जिला अस्पताल में भर्ती जिन दो मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 01:30 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 02:11 PM (IST)
Dengue in Gorakhpur: बढने लगे डेंगू के मरीज, मिले छह मरीज, पांच की एलाइजा जांच में पुष्टि
जिले में बढने लगे हैं डेंगू के मरीज, मिले छह मरीज। प्रतीाकत्‍मक फोटो

गोरखपु, जागरण संवाददाता। Dengue Outbreak in Gorakhpur: जिले में डेंगू के मरीज बढऩे लगे हैं। पिछले पांच दिन में जिला अस्पताल में तीन मरीज भर्ती हुए। इनमें दो की एलाइजा जांच रिपोर्ट पाजिटव आ चुकी है। तीसरे की भी रैपिड जांच पाजिटिव आई है। एलाइजा जांच के लिए नमूना भेजा गया है। इसके अलावा दो निजी अस्पतालों में एक-एक व रेलवे अस्पताल में एक मरीज भर्ती हैं। उनकी भी रिपोर्ट पाजिटिव आई है लेकिन अवकाश होने कारण स्वास्थ्य विभाग को अस्पतालों ने रिपोर्ट अभी नहीं भेजी है।

बाहर से आए हैं दो मरीज

जिला अस्पताल में भर्ती जिन दो मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है, वे गीडा और रुस्तमपुर के हैं। दोनों बाहर से आए हैं। एक आंध्र प्रदेश व दूसरा कन्नौज से लौटा है। यहीं भर्ती रामगढ़ताल क्षेत्र का 23 वर्षीय युवक रैपिड जांच में पाजिटिव आया है। उसका नमूना एलाइजा जांच के लिए भेजा गया है।

सक्रिय हुई टीमें, नष्ट कराए जा रहे लार्वा

मरीजों के मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीमें सक्रिय हो गई हैं। मरीजों के घर के आसपास एंटी लार्वल का छिड़काव कराया गया है। साथ ही मलेरिया विभाग ने 24 कालोनियों की निगरानी बढ़ा दी है। इन कालोनियों में रैपिड जांच में पाजिटिव मरीज मिले हैं। जिला मलेरिया अधिकारी डा. अंगद सिंह ने बताया कि रैपिड जांच में भी जो लोग पाजिटिव आए हैं, उनके घर के आसपास भी एंटी लार्वल का छिड़काव कराकर म'छरों के लार्वा नष्ट किए जा रहे हैं। जिनके घर में या आसपास साफ पानी जमा मिला है, उन्हें नोटिस भेजा जा रहा है।

एक चम्मच साफ पानी में भी पनप सकते हैं डेंगू के मच्‍छर

सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय ने बताया कि दो मरीजों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। तीन की रिपोर्ट अभी आई नहीं है। डेंगू की रोकथाम के लिए टीमें लगाई गई हैं। शहर को छह भागों में बांटकर एंटी लार्वल का छिड़काव कराया जा रहा है। डेंगू के म'छर एक चम्मच साफ पानी में भी पनप सकते हैं। इसलिए अपने घर में या आसपास साफ पानी जमा न होने दें। कूलर का पानी भी लगतार बदलते रहें।

chat bot
आपका साथी