महराजगंज में 192 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला मतपेटिका में बंद

महराजगंज जिले में त्रिस्तरीय पंचायत उप चुनाव लिए प्रधान के एक तथा ग्राम पंचायत सदस्यों के रिक्त 95 पदों पर कड़ी सुरक्षा के बीच जिले में 67.16 फीसद मत पड़े। इसी के साथ 192 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला मतपेटिका में बंद हो गए।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 04:10 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 04:10 PM (IST)
महराजगंज में 192 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला मतपेटिका में बंद
सूरपार प्राथमिक विद्यालय में मतदान के लिए कतार में खड़े मतदाता। जागरण

गोरखपुर, जेएनएन : महराजगंज जिले में त्रिस्तरीय पंचायत उप चुनाव लिए प्रधान के एक तथा ग्राम पंचायत सदस्यों के रिक्त 95 पदों पर कड़ी सुरक्षा के बीच जिले में 67.16 फीसद मत पड़े। इसी के साथ 192 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला मतपेटिका में बंद हो गए। निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए पर्याप्त पुलिस फोर्स मुस्तैद रही।

सुबह से ही बूथों पर लगी रही कतार

लक्ष्मीपुर के सूरपार में रिक्त प्रधान पद के लिए दो उम्मीदवार और सदस्य के लिए पनियरा, परतावल, सिसवा, निचलौल, नौतनवां, लक्ष्मीपुर, फरेंदा, बृजमनगंज में कुल 95 पदों पर 190 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। इसमें सदस्य के पनियरा में 11, परतावल छह, सिसवा एक, निचलौल 22, नौतनवा चार, लक्ष्मीपुर 20, फरेंदा 22, बृजमनगंज 9 सीटों पर चुनाव के लिए 38 बूथ बनाए गए थे। सुबह सात बजे से पनियरा के तीन, परतावल के दो, सिसवा के एक, निचलौल के 10, नौतनवां के दो, फरेंदा के सात, बृजमनगंज के तीन, लक्ष्मीपुर के 10 बूथों पर मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई। सुबह से ही बूथों पर महिला, पुरुष वोटरों की कतार लगी रही।

युवक और युवतियों में मतदान को लेकर दिखा उत्‍साह

युवक और युवतियों में मतदान को लेकर काफी उत्साह रहा। चुनाव की हर गतिविधियों पर 16 जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट भमण कर जायजा लेते रहे और कोविड नियम के लिए जारी गाइड लाइन का भी पालन कराते रहे। देर रात तक पोलिंग पार्टियों ने ब्लाकों में बनाए गए मत पेटिकाओं को स्ट्रांग रूम में जमा गया। आनंदनगर संवाददाता के अनुसार फरेंदा ब्लाक अंतर्गत ग्राम पंचायत मुडिला, बड़हरा देवीचरन, छितही, डंडवार बुजुर्ग, गढ़वा, रामनगर, बरातगाड़ा, बृजमनगंज विकास खंड के शाहबाद में दो, केशौली में दो व राजमंदिरकला में पांच बूथों पर मतदान हुआ।

सोनबरसा गांव में बने मतदान स्‍थल पर थे सुरक्षा के कड़े इंतजाम

कोल्हुई थाना क्षेत्र के एकसड़वा ग्राम सभा में सोनबरसा गांव में बने मतदान स्थल पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। उपजिलाधिकारी अभय कुमार गुप्ता व सीओ सुनील दत्त दुबे ने मतदान स्थल का जायजा लिया। फरेंदा क्षेत्र में तहसीलदार सदर नरेश चंद व बृजमनगंज में तहसीलदार फरेंदा वचस्पाति सिंह चुनाव प्रभारी रहे। जिलाधिकारी डा. उज्ज्वल कुमार ने बताया कि मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया है। जिले में 67.16 फीसद मत पड़े हैं। मतगणना 14 जून को सुबह आठ बजे से कार्य समाप्ति तक होगा।

प्रधान पद पर उपचुनाव में पड़े 1314 मत

लक्ष्मीपुर स्थानीय विकास खंड के प्रधान पद पर उपचुनाव में 1314 मतदाताओं ने मतदान किया। सीओ फरेंदा सुनील दत्त दुबे, खंड विकास अधिकारी पुष्पा सोनकर समेत अन्य अधिकारी समय-समय पर जायजा लेते रहे। बारिश से बचाव के लिए पालीथीन टेंट की व्यवस्था की गई थी। लक्ष्मीपुर ब्लाक में सूरपार के नवनिर्वाचित प्रधान हजरत अली के निधन के बाद इस सीट पर उपचुनाव हो रहा है। मृतक हजरत अली के भतीजे आजाद अहमद खान और प्रतिद्वंदी शाह अली चुनाव मैदान में हैं। कुल 1692 सापेक्ष 1314 मत का हुआ प्रयोग किया गया है। खंड विकास अधिकारी पुष्पा सोनकर ने बताया कि सूरपार में 77.6 प्रतिशत मत पड़े हैं। वहीं सदस्यों के लिए नौ बूथों पर 70 प्रतिशत मत पड़ा है।

chat bot
आपका साथी