नो टेंशन, डीडीएमएस बताएगा कहां है आपकी डयूटी Gorakhpur News

इस विशेष एप को तैयार किया है पुलिस अधीक्षक नगर सोनम कुमार ने। पहली बार इस एप का प्रयोग होली के दिन निकलने वाली शोभा यात्रा में किया जाएगा। इस शोभायात्रा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल होते हैं।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Sat, 27 Mar 2021 03:52 PM (IST) Updated:Sat, 27 Mar 2021 03:52 PM (IST)
नो टेंशन, डीडीएमएस बताएगा कहां है आपकी डयूटी Gorakhpur News
पुलिस ड्यूटी के संबंध में प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जेएनएन। होली के अवसर पर शहर में निकलने वाली शोभा यात्रा की सुरक्षा व्यवस्था पहले से बेहद चुस्त-दुरुस्त होगी। सुरक्षा में लगने वाले पुलिस कर्मियों को अपनी डयूटी को लेकर भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। उन्हें कहां और किस प्वाइंट पर डयूटी करनी है, यह उन्हें डायनमिक डयूटी मैनेजमेंट सिस्टम(डीडीएमएस) एप बताएगा। इस एप पर डयूटी में लगने वाले सिपाहियों के मोबाइल पर एक गूगल मैप आ जाएगा। इस मैप में उसकी डयूटी होगी। जीपीएस के द्वारा वह जवानों डयूटी वाले स्थल को लोकेट करेगी।

एसपी सिटी ने बनाया एप, मुख्यमंत्री की सुरक्षा में पहली बार होगा प्रयोग

इस विशेष एप को तैयार किया है पुलिस अधीक्षक नगर सोनम कुमार ने। पहली बार इस एप का प्रयोग होली के दिन निकलने वाली शोभा यात्रा में किया जाएगा। इस शोभायात्रा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल होते हैं। ऐसे में पुलिस कर्मी इसका डेमो देख चुके हैं। एप को इस लिए विकसित किया गया है कि बाहर से आने वाले पुलिस कर्मी अपनी डयूटी को लेकर भटकें नहीं। इससे समय की बचत तो होगी ही। पुलिस कर्मियों को जब रूट की जानकारी होगी तो वह सुरक्षा में अपना अहम योगदान दे सकेंगे।

ऐसे काम करेगा एप

इस ऐप में पुलिसकर्मी अपना मोबाइल नंबर डालेंगे तो उन्हें ड्यूटी स्थल पर पहुंचने के लिए उनके मोबाइल पर एक मानचित्र होगा। इससे वह आसानी से अपने स्थान तक पहुंच सकते हैं। एसपी सिटी का कहना है कि जिले के बाहर से आने वाली फोर्स के लिए यह अत्यंत लाभदायक है। इसका प्रयोग चुनावों में भी किया जा सकता है।

पहले भी कई एप तैयार कर चुके हैं एसपी सिटी

एसपी सिटी सोनम कुमार ने बताया कि वह इलेक्ट्रानिक्स इंजीनियर रहे हैं। इससे पूर्व भी उन्होंने कई एप तैयार किया है। उन्होंने बताया कि मुरादाबाद पुलिस लाइन की जनरल डायरी को उन्होंने आनलाइन किया है। उन्होंने कहा कि थाने की जनरल डायरी आनलाइन होती है, लेकिन अभी तक पुलिस लाइन की जनरल डायरी(जीडी) आनलाइन नहीं है। मुरादाबाद प्रदेश की इकलौती पुलिस लाइन है, जहां की जीडी आनलाइन है। इसके अलावा लोकसभा चुनाव डयूटी के लिए एक एप, मुरादाबाद डयूटी के लिए बायोमैट्रिक सिस्टम तैयार कर चुके हैं।

chat bot
आपका साथी