कोरोना काल में बदला-बदला नजर आएगा दस्तक अभियान Gorakhpur News

संचारी रोग नियंत्रण अभयान एक से 31 अक्टूबर तक जबकि दस्तक अभयान एक से 15 अक्टूबर तक चलेगा। इंसेफ्लाइटिस से प्रभावित सभी गांवों में बचाव से संबंधित सभी व्यवस्थाएं की जाएं। कोविड 19 प्रोटोकाल के तहत शारीरिक दूरी एवं मास्क का प्रयोग जरूर करना है।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 09:30 AM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 09:30 AM (IST)
कोरोना काल में बदला-बदला नजर आएगा दस्तक अभियान Gorakhpur News
स्‍वास्‍थ्‍य विभाग में डाक्‍टर की प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। इंसेफ्लाइटिस एवं अन्य संचारी रोगों के नियंत्रण के लिए चलाया जाने वाला दस्तक अभियान इस बार बदला-बदला नजर आएगा।अभियान में इस बार आशा घर के भीतर नहीं जाएंगी बल्कि लोगों को दरवाजे पर बुलाकर जागरूक करेंगी। व्यवस्था में यह परिवर्तन कोरोना

संक्रमण से बचाव के लिए बने प्रोटोकाल के पालन के तहत किया गया है। प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) इंद्रजीत सिंह ने अभियान की सफलता को लेकर की गई तैयारियों की समीक्षा करते हुए यह निर्देश दिए।

अभियान का माइक्रो प्लान 27 सितंबर उपलब्‍ध कराने का निर्देश

विकास भवन सभागार में बैठक करते हुए उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों से कहा कि हर हाल में अभियान का माइक्रो प्लान 27 सितंबर यानी रविवार तक मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय को  उपलब्ध करा दिया जाए। अभियान की सफलता के लिए सभी विभागों का आपसी समन्वय बहुत जरूरी है। उन्होंने बताया कि संचारी रोग नियंत्रण अभयान एक से 31 अक्टूबर तक जबकि दस्तक अभयान एक से 15 अक्टूबर तक चलेगा। इंसेफ्लाइटिस से प्रभावित सभी गांवों में बचाव से संबंधित सभी व्यवस्थाएं की जाएं। उन्होंने कहा कि कोविड 19 प्रोटोकाल के तहत शारीरिक दूरी एवं मास्क का प्रयोग जरूर करना है। आशा नियमित टीकाकरण से छूट हुए बच्‍चों की सूची तैयार करें और साथ ही डेंगू सर्वे का कार्य भी करें। इस सूची के अनुसार छूटे हुए बच्‍चों का टीकाकरण नवंबर एवं दिसंबर महीने में किया जाएगा।

अभियान से जुड़े लोगों को प्रशिक्षण देने पर जोर

सभी स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारी व संबंधित विभागों के अधिकारी माइक्रो प्लान तैयार करने के साथ बैठक कर लें और अभियान से जुड़े लोगों को जरूरी प्रशिक्षण प्रदान करें। प्रभारी जिलाधिकारी ने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिया कि प्रमुखता के आधार पर महानगर में सफाई का काम कराया जाए। उन्होंने सुअर बाड़ों को आबादी से दूर रखने का निर्देश दिया। बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी एसके तिवारी आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी