CTET 2021: आनलाइन होगी सीटीईटी, अभ्यर्थियों के लिए बनेंगे अभ्यास केंद्र

सीटीईटी परीक्षा के लिए इस समय पंजीकरण की प्रक्रिया चल रही है। सीबीएसई ने आवेदन की आखिरी तिथि 19 अक्टूबर निर्धारित की है। परीक्षा से पहले अभ्यर्थियों को अभ्यास करने का मौका मिलेगा। इसके लिए सीबीएसई ने जिला समन्वयकों से अभ्यर्थियों के लिए अभ्यास केंद्र बनाने का निर्देश दिया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 11:44 AM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 10:26 PM (IST)
CTET 2021: आनलाइन होगी सीटीईटी, अभ्यर्थियों के लिए बनेंगे अभ्यास केंद्र
सीटीईटी की परीक्षा आनलाइन होगी। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा आयोजित होने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) पहली बार आनलाइन आयोजित होगी। परीक्षा से पहले अभ्यर्थियों को अभ्यास करने का मौका मिलेगा। इसके लिए सीबीएसई ने सभी जिला समन्वयकों से अभ्यर्थियों के लिए अभ्यास केंद्र बनाने का निर्देश दिया है।

नवल्स नेशनल एकेडमी राप्तीनगर को बनाया गया अभ्यास केेंद्र

बोर्ड के निर्देश पर शहर में नवल्स नेशनल एकेडमी राप्तीनगर को अभ्यास केेंद्र बनाया गया है। सीबीएसई के अनुसार दूरस्थ और ग्रामीण क्षेत्रों के अभ्यर्थियों को कंप्यूटर आधारित परीक्षा देने का अभ्यास नहीं है, जिसकी वजह से उन्हें आनलाइन परीक्षा के दौरान विभिन्न कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इसलिए अभ्यास केंद्र बनाए गए हैं, जहां अभ्यर्थी मुफ्त में अभ्यास कर सकते हैं। इसके लिए क‍िसी से कोई फीस नहीं ली जाएगी।

19 अक्टूबर तक परीक्षा के लिए होगा पंजीकरण

सीटीईटी परीक्षा के लिए इस समय पंजीकरण की प्रक्रिया चल रही है। सीबीएसई ने आवेदन की आखिरी तिथि 19 अक्टूबर निर्धारित की है। जबकि परीक्षा 16 दिसंबर से 13 जनवरी 2022 के बीच आयोजित होगी।

पहली बार सीबीएसई ने यह व्यवस्था लागू की है। अभ्यास करने से अभ्यर्थियों को आनलाइन परीक्षा में बैठने में आसानी होगी। जो अभ्यर्थी कंप्यूटर में दक्ष नहीं हैं उन्हें परीक्षा में शामिल में काफी सहूलियत होगी। - अजीत दीक्षित, जिला समन्वयक, सीबीएसई।

वाल पेंट‍िंग प्रतियोगिता कल से

ललित कला एवं संगीत विभाग तथा गीता वाटिका के तत्वावधान में गीता वाटिका में दो दिवसीय वाल पेंट‍िंग प्रतियोगिता 25 सितंबर से शुरू होगी। यह जानकारी हनुमान प्रसाद पोद्दार स्मारक समिति के संयुक्त सचिव रसेंदु फोगला ने दी है। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता सुबह नौ बजे से शुरू होगी। विजयी प्रतिभागियों को ट्राफी, पदक एवं प्रमाण पत्र दिए जाएंगे। प्रतिभागियों को अपने साथ पेंट‍िंंग ब्रश लाना होगा। कलर एवं प्रतियोगिता की थीम उन्हें गीता वाटिका में ही दी जाएगी। इच्छुक प्रतिभागी artcreation.com पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी